हथियारों की धार तेज कर रहा है क्यूबा

मंगलवार, 28 अगस्त 2007 (12:18 IST)
अमेरिका के किसी भी संभावित हमले से निपटने के लिए क्यूबा अपने राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो के 13 माह पहले बीमार पड़ने के बाद से ही अपने सैन्य जखीरे की धार तेज करने में जुटा हुआ है।

क्यूबा की सैन्य औद्योगिक इकाई के समन्वय प्रमुख लेफ्टिनेंट कर्नल पास्कल मकादो ने त्राबजादोर्स साप्ताहिक को बताया किसी भी हमले की स्थिति में क्यूबा में अनियमित संघर्ष का सामना करना पड़ेगा और ऐसे में इंजीनियरिंग थलसेना और गोला-बारूद प्रणाली का उत्पादन और सैन्य उपकरणों की मरम्मत काफी मायने रखती है, क्योंकि उन्हें हमलावर के सीधे हमले के लिए डिजाइन किया गया है।

इकाई के निदेशक कर्नल आरतुरो तोरेस ने साप्ताहिक को बताया कि रक्षा उत्पादन इकाइयों ने 1998 के मुकाबले चार गुना अधिक उत्पादन शुरू कर दिया है। त्राबजादोर्स ने बताया कि हथियार प्रणाली ग्रेनेड, बारूदी सुरंगों तथा टैंकरोधी रॉकेटों का उन्नयन किया जा रहा है।

क्यूबा के अंतरिम राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने 26 जुलाई को राष्ट्रीय दिवस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के उत्तराधिकारी से अपील की थी कि वह आधी सदी से अधिक समय से चली आ रही अमेरिका और क्यूबा की दुश्मनी को वार्ता के जरिए समाप्त करें।

इस पर अमेरिका ने अपने जवाब में कहा था कि वार्ता उसी स्थिति में हो सकती है, जब क्यूबा लोकतांत्रिक व्यवस्था अपनाए।

76 वर्षीय राउल को 31 जुलाई 2006 को कास्त्रो का एक गंभीर ऑपरेशन होने के बाद देश का अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया था। राउल ने साथ ही अपने संबोधन में कहा था कि जरूरत पड़ने पर क्यूबा अपनी रक्षा करने में सक्षम है।

वेबदुनिया पर पढ़ें