इसराइल हमास जंग में अब तक 6500 लोगों की मौत

सोमवार, 23 अक्टूबर 2023 (21:20 IST)
Israel Hamas war: इसराइल का गाजा पट्टी पर रविवार को किए गए हवाई हमलों में 400 लोग मारे जाने के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5000 के पार पहुंच गया है। जंग में अब तक करीब 6500 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, इसराइली सेना ने सोमवार को कहा कि उसने सीमित जमीनी हमले किए हैं। 
 
फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि रविवार को गाजा पर इसराइली हवाई हमलों में लगभग 400 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि 7 अक्टूबर को हमास की ओर से इसराइली क्षेत्रों में भारी हमलों से हुई तबाही के बाद इसराइल ने अगले दिन गाजा पर हजारों रॉकेट दागे और गाजा का उत्तरी क्षेत्र तहस-नहस कर दिया। अधिकारियों के अनुसार इसराइली हमलों में अभी तक 5087 फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई है और अन्य 15273 घायल हुए हैं।
 
मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घटों में इसराइली हमलों में 182 बच्चों सहित 436 लोग मारे गए है। दूसरी ओर हमास के हमलों में इसराइल के 1400 से अधिक लोगों की जान चली गई है। 
 
गाजा में सीमित जमीनी हमले : इसराइल की सेना ने सोमवार को कहा कि उसकी सेना ने पूरी रात गाजा पट्टी में सीमित जमीनी हमले किए हैं। इसराइल रक्षा बल के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने सोमवार को दैनिक ब्रीफिंग में कहा कि रात में टैंक और पैदल सेना बलों ने छापे मारे और ये छापे गाजा में अंदर तक मारे गए।
 
उन्होंने यह भी पुष्टि की कि इसराइली जमीनी बलों ने 320 से ज्यादा हवाई हमले किए। हागरी ने कहा कि युद्ध के अगले चरण की तैयारियों के अंतर्गत छापे और हवाई हमले किए गए।
 
कासम ब्रिगेड का दावा : हमास की सैन्य शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने रविवार को एक प्रेस बयान में कहा कि उसके बल ने दक्षिण गाजा में खान यूनिस के पूर्व में घुसपैठ कर रहे एक बख्तरबंद बल के साथ मुठभेड़ की। लड़ाकों ने घुसपैठ करने वाले बल के दो बुलडोजर और एक टैंक को नष्ट कर दिया और सुरक्षित रूप से बेस पर वापस लौटने से पहले बल को पीछे हटने के लिए मजबूर किया। गौरतलब है हमास के अचानक हमले के मद्देनजर इसराइल ने गाजा पट्टी की सीमा पर हजारों सैनिकों और टैंकों को इकट्ठा कर लिया है।
 
मानवीय सहायता का तीसरा जत्था : संघर्ष के बीच मानवीय सहायता का तीसरा जत्था मिस्र के क्षेत्र से राफा सीमा पार के माध्यम से गाजा पट्टी तक पहुंचाया गया। इससे पूर्व पहले दो बैच शनिवार और रविवार को गाजा पहुंचाए गए थे। (एजेंसियां) 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी