निश्चित रकम की खरीद पर पाइए ‘उपहार’

मंगलवार, 6 जुलाई 2010 (17:26 IST)
खुदरा कारोबार में लगे सहकारी संगठन, केंद्रीय भंडार में भी समय के साथ बदलाव दिख रहा है। यह ग्राहकों को बाँधे रखने के लिए अब बाजार के गुर अपनाने लगा है।

बड़े शॉपिंग माल की तर्ज पर केंद्रीय भंडार के चुनिंदा केंद्रों पर भी अब एक न्यूनतम निश्चित रकम की खरीदारी पर ‘उपहार की योजना’ पेश की जा रही है ताकि बढ़ती बाजार प्रतिस्पर्धा में ग्राहकों को रिझाया जा सके।

केंद्रीय भंडार की मौजूदा ‘स्कीम’ के तहत उपभोक्ताओं को 700 रुपए की खरीद पर आधे लीटर की पेप्सी बोतल या बैग अथवा अन्य चीजें दी जाती है।

इस बारे में केंद्रीय भंडार के प्रबंध निदेशक जगदीश भाटिया ने कहा कि यह उपभोक्ताओं को आकर्षित करने और उनके साथ रिश्ता बनाए रखने की योजना है।

केंद्रीय भंडार के देश भर में 119 बिक्री केंद्र हैं। इनमें से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में इसके कुल 85 बिक्री केंद्र है। एक और बिक्री केंद्र ईस्ट ऑफ कैलाश में इनका इसी महीने खुलने वाला है। इसके अलावा इनके दो दवा और तीन जन औषधि की दुकानें हैं।

यह पूछे जाने पर कि ‘स्कीम’ के तहत उपभोक्ताओं को निश्चित राशि की खरीद पर कोई वस्तु दिए जाने की बजाए क्या जरूरी वस्तुओं को और सस्ती दर पर नहीं दिया जा सकता, भाटिया ने कहा, ‘केंद्रीय भंडार के जरिए यथासंभव कम कीमत पर वस्तुएँ दी जाने की कोशिश की जाती है और अब उपभोक्ता भी खरीदारी पर कुछ ‘स्कीम’ चाहते हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें