बहुत कुछ कहता है सेल फोन आपके बारे में

रविवार, 30 जनवरी 2011 (20:47 IST)
आप मानें या न मानें, लेकिन आपका सेल फोन आपके बारे में बहुत कुछ कहता है। सामाजिक विश्लेषक डेविड चालके ने कहा कि किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन उसके कामकाज के तौर तरीकों के बारे में अनायास ही काफी कुछ बता जाता है।

उन्होंने कहा कि 20 साल पहले जब आप कहते थे, ‘आपका फोन’ तो इसका मतलब किचन की दीवार में टंगा हुआ सफेद रंग का मोटा सा फोन होता था लेकिन अब ऐसा कतई नहीं है और यह अब आपके लिए सामाजिक हैसियत बताने वाला एक उपकरण है।

कूरियर मेल के हवाले से चालके ने कहा कि लोग हमेशा कार के बारे में कुछ ऐसा ही कहते थे, आप वही वाहन चलाते हैं, जैसे आप हैं लेकिन अब आपका फोन यह बात कहता है।

वास्तव में राय मारगन के एक अनुसंधान के अनुसार मोबाइल फोन ब्रांडों के मालिकों के बारे में काफी कुछ पता लग जाता है। आईफोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों का मानना है कि कंप्यूटर उनके जीवन का अनिवार्य हिस्सा है।

चालके ने कहा कि आईफोन अब अल्फा रोमियो है। सोनीएरिक्सन फोन का इस्तेमाल करने वाले सामाजिक जीवन और फास्ट फूड के शौकीन होते हैं। एलजी हैंडसेट का इस्तेमाल आमतौर पर 14 साल की किशोरी से लेकर 24 वर्ष की युवती करती है। सैमसंग का इस्तेमाल करने वाले लोग 50 साल से अधिक आयु वाले पारंपरिक परिधान पहनने वाले लोग होते हैं, जो जोखिम नहीं लेना चाहते।

ब्लैकबेरी का इस्तेमाल करने वाले अधिक धन अर्जित करने वाले लोग हैं जिनकी आयु 35 से 49 वर्ष के बीच है।

नोकिया का इस्तेमाल करने वाले लोगों की आयु 14 से 24 वर्ष होने की संभावना कम ही होती है और इस बात की संभावना कम ही होती है कि उन्होंने पिछले तीन माह में कोई खेल खेला हो। चालके ने कहा कि नोकिया सुरक्षा आवरण है। यह सभी फोनों का टोयोटा है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें