डीयू चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम रद्द करे : यूजीसी

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम (एफवाईयूपी) रद्द करने को कहा है। हालांकि समझा जाता है कि डीयू के कुलपति ने जल्दबाजी में कोई कदम उठाने के प्रति सचेत किया है।

FILE

पाठ्यक्रम का विरोध करने वाले शिक्षकों का दावा है कि कुलपति अभी भी चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम का समर्थन कर रहे हैं और सदस्यों ने आकादमिक परिषद की बैठक में चार वर्षीय पाठ्यक्रम से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा करने को कहा है।

उन्होंने दावा किया कि कुलपति ने सदस्यों से ई-मेल की कॉपी साझा करने से इंकार किया लेकिन कहा कि इन मुद्दों पर परिषद की बैठक में चर्चा हो सकती है जो हंगामेदार तरीके से शुरू हुई। शिक्षकों के अनुसार कुलपति ने कहा कि यूजीसी ने जल्दबाजी में तथ्यों को नजरंदाज किया होगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने हालांकि सदस्यों से विषयों पर चर्चा करने और बैठक के एजेंडे को जारी रखने को कहा।

दूसरी ओर दिल्ली विश्वविद्यालय ने चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम (एफवाईयूपी) के अपने रूख से हटने से इनकार करते हुए इसकी समीक्षा करने की विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) मांग खारिज कर दी है। यूजीसी अब विश्वविद्यालय के रुख से मानव संसाधन विकास मंत्रालय को अवगत कराएगा और वह इससे एक निर्देश प्राप्त होने का इंतजार कर रहा है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें