इंग्लैंड की ट्‍वेंटी-20 में बादशाहत बरकरार

गुरुवार, 1 सितम्बर 2011 (02:17 IST)
इंग्लैंड ने ट्‍वेंटी-20 अपनी विश्व चैम्पियन की बादशाहत को बरकरार रखते हुए वनडे के विश्व विजेता भारत को एकमात्र ट्‍वेंटी-20 मैच में 6 विकेट से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.4 ओवर में 165 रन बनाए। इंग्लैंड ने 19.3 ओवर में 4 विकेट पर 169 रन बना डाले। रवि बोपारा 31 और एस. पटेल 25 रनों पर नाबाद रहे।

इस मैच में भारत की और से डेब्यू करने वाले अजिक्य रहाणे ही चमके। स्टार कही जाने वाली युवा ब्रिगेड ने तो निराश किया ही साथ ही लचर गेंदबाजी की दास्तां इस मैच में भी जारी रही।

भारत धोनी ने टॉस में बाजी मारकर पहले पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। अजिक्य रहाणे की 39 गेंद में 61 रन की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी की मदद से भारत ने 19.4 ओवर में 165 रन एकत्र किए। इंग्लैंड के डर्नबाक ने 3.4 ओवर में 22 रन देकर चार और ब्रॉड ने दो विकेट चटकाए।

जीत के लिए 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और हैलेस को दूसरी गेंद पर ही प्रवीण कुमार ने बगबाधा आउट कर दिया। लेकिन उसके बाद क्रेग किस्वेटर ने 18 और केविन पीटरसन ने 33 रन की पारी खेली।

61 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद 16वें ओवर की पहली गेंद तक इंग्लैंड आराम से जीत की ओर बढ़ रहा था, तभी मुनाफ की गेंद पर मॉर्गन (49) का कैच रोहित शर्मा ने लपक लिया। तब इंग्लैंड के 134 रन बने थे।

भारतीय गेंदबाज यदि कसी हुई गेंदबाजी करते तो यहां से मैच बदल सकते थे। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा भारत की जीत में बोपारा दीवार बनकर खड़े हो गए। 12 गेंदों में इंग्लैंड को जीत के लिए 13 और 6 गेंदों पर 10 रनों की दरकार थी।

अंतिम ओवर प्रवीण कुमार को सौंपा गया। उन्होंने पहली गेंद वाइड डाल दी और दूसरी गेंद पर धोनी के दस्तानों के नीचे से चौका निकल गया। इस तरह इंग्लैंड को 5 गेंदों पर 5 रन की जरूरत थी। अगली गेंद भी चौके के लिए निकली। 4 गेंद शेष थी और इंग्लैंड जीत से 1 रन दूर था। अगली गेंद पर पटेल ने चौका जड़कर मैच इंग्लैंड की झोली में डाल दिया। इंग्लैंड ने 19.3 ओवर में 4 विकेट पर 169 रन बनाए।

ट्वेंटी 20 से अपना अंतरराष्ट्रीय आगाज कर रहे मुंबई के सलामी बल्लेबाज रहाणे ने 29 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। वीरेंद्र सहवाग की जगह भारतीय टीम में शामिल हुए रहाणे अपनी 61 रनों की पारी में आठ चौके जमाए थे। रहाणे की अच्छी शुरुआत के बावजूद भारत ने आखिरी चार विकेट 3 रनों के अंतराल में गंवा दिए थे।

टेस्ट श्रृंखला में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले सुरेश रैना ने 19 गेंद में दो चौके और तीन छक्के की मदद से 33 रन बनाकर सबको आकर्षित किया। सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल (10) और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़कर बड़े स्कोर की उम्मीद बंधाई लेकिन पटेल पांचवें ओवर में 12 गेंद खेलने के बाद जेड डर्नबाक का शिकार बने।

भारतीय टीम के सीनियर बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (21 गेंद में तीन छक्के की मदद से 31 रन) ने आज ट्वेंटी-20 क्रिकेट में अपना आगाज किया जो उनका अंतिम टी20 मैच भी होगा। द्रविड़ और रहाणे ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 42 गेंद में 65 रन की साझेदारी निभाई जो भारतीय पारी की सबसे बड़ी भागीदारी भी रही।

द्रविड़ ने बाएं हाथ के स्पिनर समित पटेल की गेंदों पर लगातार तीन छक्के जड़कर सभी को हैरान कर दिया, लेकिन वह 12वें ओवर में कामचलाऊ गेंदबाज रवि बोपारा की गेंद पर एक्सट्रा कवर में कैच देकर आउट हुए।

भारतीय टीम हालांकि ने तब तक 100 रन का आंकड़ा पार कर लिया था। द्रविड़ के पैवेलियन लौटने के बाद ब्रॉड ने लगातार गेंदों पर रहाणे और विराट कोहली (4) के विकेट हासिल किए। रहाणे ने शॉर्ट गेंद को उठा दिया जो थर्ड मैन पर खड़े डर्नबाक के हाथों में समां गई जबकि कोहली का कैच विकेटकीपर क्रेग किस्वेटर ने लिया।

रोहित शर्मा (1) ग्रीम स्वान की गेंद पर स्टंप आउट हुए़, जिससे टीम का स्कोर 14 ओवर में पांच विकेट पर 117 रन हो गया। रैना ने इसके बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रूख अख्तियार करते हुए ब्राड की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जमाया । इसके बाद उन्होंने ब्रेसनन के ओवर में ऑनसाइड पर लगातार दो छक्के जड़े ।

भारत ने फिर जल्दी-जल्दी विकेट गंवा दिए। कप्तान महेंद्र सिंह आठ और आर अश्विन चार रन बनाकर आउट हुए। 162 रन पर अश्विन और रैना का विकेट गिरा। तीन रन जोड़ने के बाद प्रवीण कुमार और मुनाफ पटेल के पैवेलियन लौटने से भारतीय पारी का 19.4 ओवर में 165 रनों पर अंत हुआ। (वेबदु‍निया/भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें