कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी फिट और फॉर्म में

गुरुवार, 28 मई 2009 (22:53 IST)
अत्यधिक क्रिकेट और अपेक्षाओं के भारी दबाव की वजह से टीम इंडिया के कप्तान महेंद्रसिंह धोनी की फिटनेस और प्रदर्शन पर असर को नकारते हुए पूर्व विकेटकीपरों का मानना है कि वह इंग्लैंड में 5 जून से शुरू होने वाले आईसीसी ट्वेंटी-20 विश्व कप में भारत को एक बार फिर खिताब दिलाएँगे।

पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे ने कहा टीम के सभी खिलाड़ी बेहतरीन फॉर्म में हैं और ज्यादातर खिलाड़ी ऑलराउंड प्रदर्शन कर रहे हैं। आईपीएल में इसका नजारा देखने को मिला और इसका अनुभव उन्हें विश्व ट्वेंटी-20 खिताब बरकरार रखने में मददगार साबित होगा।

यह पूछे जाने पर कि धोनी पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं और खुद की फिटनेस को लेकर अत्यधिक दबाव तो नहीं है क्योंकि आईपीएल के दौरान कुछ मैचों में उन्होंने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी पार्थिव पटेल को सौंपी थी? इस पर मोरे ने कहा मुझे नहीं लगता कि उसे कोई समस्या है। वह काफी फिट है और बेहतरीन रणनीति बनाने में माहिर है।

नयन मोंगिया ने भी मोरे की बात से सहमति जताते हुए कहा मुझे लगता है कि धोनी में दबाव से निपटने के गुण है। जहाँ तक उनकी फिटनेस का सवाल है तो मुझे इसमें कोई समस्या नहीं लगती।

लेकिन भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर सैयद किरमानी का मानना है कि टीम में दूसरे विकेटकीपर का शामिल होना निहायती जरूरी था क्योंकि धोनी पिछले कुछ दिनों पीठ की समस्या से परेशान रहे हैं।

किरमानी ने कहा निश्चित रूप से विश्व कप की ट्वेंटी-20 टीम में दूसरे विकेटकीपर को नहीं चुनना चिंता का विषय है। धोनी लगातार टीम इंडिया के लिए विकेटकीपिंग कर रहे हैं और पीठ की समस्या भी उन्हें परेशान करती रहती है इसलिएटीम में दूसरा विकेटकीपर शामिल करना चाहिए था।

मोंगिया का कहना है कि अगर धोनी को कुछ परेशानी होती है तो उनकी जगह किसी और विकेटकीपर को भारत से बुलाया जा सकता है। भारतीय टीम ने 2007 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया था। मोरे ने कहा भारत खिताब की प्रबल दावेदार है भले ही उन पर इसे बचाने का दबाव होगा लेकिन धोनी की अगुवाई में खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं।

मोंगिया को भी सलामी जोड़ी गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग के आईपीएल में नहीं चलने से कोई परेशानी नहीं दिखती और उनका मानना है कि टुकड़ों में ही सही उन्होंने बेहतर प्रदर्शन कर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कहा टीम के सभी खिलाड़ी आत्मविश्वास से लबरेज हैं।

टीम इंडिया के खिताब बचाव के बारे में पूछे जाने पर किरमानी ने कहा टीम ट्रॉफी बरकरार रखने के लिए ही मैदान पर उतरेगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें