नासिर हुसैन ने कहा - भारतीय टीम में गधे हैं

शुक्रवार, 2 सितम्बर 2011 (01:13 IST)
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कॉमेंट्री के दौरान यह कहकर एक नए विवाद जन्म दे दिया कि भारतीय क्रिकेट टीम में 1-2 गधे भी हैं।

भारतीय मूल के हुसैन ने भारत और इंग्लैंड के बीच बुधवार की रात मैनचेस्टर में खेले गए एकमात्र ट्‍वेंटी-20 मैच के दौरान कॉमेंट्री करते हुए यह बात कहकर नई मुसीबत मोल ले ली है।

ट्‍वेंटी-20 में विश्व चैम्पियन इंग्लैंड ने भारत को इस मैच में 6 विकेट से हराया था। इसी मैच की कॉमेंट्री करते हुए नासिर हुसैन ने क्षेत्ररक्षण के दौरान कुछ चुस्त युवाओं की तो तारीफ की लेकिन फिर वे बहक गए। और फिर ऐसा बहके कि उनकी जुबान फिसलती ही चली गई।

नासिर ने कहा कि टीम में अब 1-2 गधे हैं। हालांकि इसमें उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया। नासिर के साथ रवि शास्त्री भी बैठे थे लेकिन वे चुप रहे। इन दोनों के बीच पहले भी जबदरदस्त विवाद हुआ था, यही कारण रहा कि शास्त्री ने कोई टिप्पणी नहीं की।

इस ट्‍वेंटी-20 मैच में न तो स्टार बल्लेबाज चले और न ही गेंदबाजों ने करिश्माई प्रदर्शन किया। इसी वजह से नासिर हुसैन ने टीम इंडिया में 1-2 गधे होने की बात कह डाली है। यह पहला मौका नहीं है जब नासिर की जुबान ने जहर उगला है। इसके पहले भी वे भारतीय टीम के खिलाफ आग उगलने वाली भाषा का इस्तेमाल करते रहे हैं।

क्रिकेट में खिलाड़ियों और टीमों के प्रदर्शन में उतार चढ़ाव आते और जाते रहे हैं। इंग्लैंड की यही टीम कुछ साल पहले बहुत बुरे दौर से गुजर रही थी लेकिन तब किसी भी पूर्व क्रिकेटर ने इस तरह की टिप्पणी नहीं की जैसी कि नासिर हुसैन ने की है।

माना कि भारत ने इंग्लैंड दौरे में धोनी के धुरंधरों ने अपनी टेस्ट बादशाहत गंवा दी और वनडे विश्व चैम्पियन की छवि को भी नुकसान पहुंचाया है। भारतीय टीम विकलांगों की टीम बनी हुई है और सभी खिलाड़ियों का मनोबल गिरा हुआ है लेकिन इन तमाम बातों के बावजूद नासिर हुसैन भारतीय क्रिकेटरों को गधा कहने वाली टिप्पणी किसी के गले नहीं उतर रही है और इसका उन्हें खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है।

पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैदान और मैदान के बाहर अपनी बद्‍तमीजी के लिए ‍कुख्यात रहे हैं लेकिन अब इंग्लैंड के खिलाड़ियों को भी यह रोग लग गया है। न केवल क्रिकेटर बल्कि यहां का मीडिया भी भारत को नी‍चा दिखाने में पीछे नहीं रहता। याद कीजिए जब एक अखबार ने भारतीय टीम की तुलना 'डरपोक कुत्ते' से कर डाली थी।

सबा करीम बरसे : क्रिकेट विशेषज्ञ और पूर्व क्रिकेटर सबा करीम ने नासिर हुसैन द्वारा भारत के क्रिकेटरों को गधा कहने पर सख्त ऐतराज जताया है। सबा ने कहा कि नासिर की यह बात आपत्तिजनक और अभद्र है। इस तरह के जुमले सहन नहीं किए जाने चाहिए।

जहीर अब्बास ने कहा आईसीसी में मामला जाए : नासिर की टिप्पणी ने भारतीय ही नहीं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और जहीर अब्बास को भी आहत किया है। जहीर ने कहा कि नासिर की इस टिप्पणी को भारतीय क्रिकेट बोर्ड सहजता से न ले और आईसीसी में अपना विरोध दर्ज कराते हुए कड़ा पत्र लिखना चाहिए।

जहीर ने कहा कि क्रिकेट भद्रजनों का खेल है, इसमें इस तरह की भाषा ठीक नहीं है। यदि कॉमेंट्री करने वालों को ऐसी आजादी दी जाएगी तो भविष्य में वे और न जाने क्या-क्या कहने से नहीं चूकेंगे। (वेबदुनियन्यूज)

वेबदुनिया पर पढ़ें