उत्तराखंड बाढ़ : अब लड़ाई भूख, ठंड, बीमारी और मौसम से...

मंगलवार, 25 जून 2013 (13:47 IST)

पवित्र देवभूमि उत्तराखंड में आए जलप्रलय से हजारों लोग मौत के मुंह में चले गए हैं, लेकिन जो बच गए हैं उनकी मुश्किलें भी कम नहीं हैं। उन्हें हर पल मौत दिखाई दे रही हैं। पीड़ितों को बचाने के लिए सतत प्रयास जारी हैं, लेकिन सबसे बड़ी समस्या अब भी वहां दुर्गम इलाकों में फंसे लोगों को राहत पहुंचाने की है।

PTI

उत्तराखंड में बिगड़ते मौसम के मद्देनजर माना जा रहा है कि अब यह राहत कार्य 'रेस अगेंस्ट टाइम' बन गया है। सूत्रों का मानना है कि अगर मौसम बिगड़ा तो आपदाग्रस्त इलाकों में फिर से तबाही मच सकती है। मंगलवार को रुद्रप्रयाग में हुई जोरदार बारिश से कई जगह भूस्खलन हुए और राहत कार्यों में मुश्किल पेश आई।

आगे पढ़ें... सैलाब से तो बच गए, भूख ने मार डाला...


सबसे बड़ा सवाल है 10 दिनों से फंसे लोगों की सुरक्षा और उन्हें राहत पहुंचाने का। भूख, प्यास और ठंड से बेहाल लोग अब धीरे-धीरे जिंदगी का हाथ छोड़ने लगे हैं।

PTI

इंदौर से तीर्थयात्रा पर केदारनाथ गए एक परिवार की एक सदस्य सैलाब से बचने के लिए पहाड़ पर जैसे-तैसे पहुंच गई, लेकिन कई दिनों से भूखी और प्यासी रहने से उसकी हिम्मत जवाब दे गई और बचाए जाने के ठीक पहले कमजोरी के चलते पहाड़ चढ़ते समय यह युवती बेहोश होकर नीचे जा गिरी। परिवार की आंखों के सामने ही वो नदी में बह गई और अगले दिन किनारे पर उसकी लाश मिली।

अब तो मददगार ही मुश्किल में हैं.... आगे पढ़ें...


ऐसे कई दर्दनाक किस्से पूरे उत्तराखंड में सुनने को मिल रहे हैं। कहीं कहीं तो लोग जिंदगी बचाने के लिए घास और पत्ते खा रहे हैं। राहत दलों द्वारा चलाया जा रहा अभियान अभी भी बहुत से इलाकों तक नहीं पहुंच पा रहा है।

PTI

यही नहीं तीर्थयात्रियों के अलावा उत्तराखंड के निवासी भी इस आपदा में अपना सब कुछ गंवा चुके हैं। उन्हें भी तत्काल सहायता की जरूरत है। देहरादून तक पहुंचे दिल्ली के एक यात्री ने बताया कि पहले तो स्थानीय निवासियों ने उनकी मदद की लेकिन थोड़े समय बाद ही रास्ते बंद होने से उन्हें भी खाने-पीने की समस्या होने लगी।

खच्चरवालों के स्वार्थ ने छीनी कई जिंदगियां... आगे पढ़ें...


आपदा से बचे एक और यात्री ने केदारनाथ के खच्चरवालों को दोष देते हुए बताया कि जब 17 जून को केदारनाथ में राहत पहुंची तो इन खच्चर वालों की यूनियन ने मनमानी शुरू कर दी। उनका कहना था कि हेलिकॉप्टर में अगर 6 यात्री जा सकते हैं तो 4 खच्चरवाले जाएंगे। इस तरह से 14 जून को भी खच्चरवालों की यूनियन ने हड़ताल कर दी थी, जिसकी वजह से बहुत से यात्री केदारनाथ से निकल नहीं पाए थे। दिल्ली के इस यात्री ने यह भी बताया कि निजी हेलिकॉप्टर चालकों ने एक सीट के लिए 2 लाख रुपए की मांग की। जब आईटीबीपी के जवान आए तब उन्होंने इस मनमानी को बंद किया।

PTI

आपदा प्रबंधन के एक कार्यकर्ता ने बताया कि इतने दिनों के बाद अब फंसे लोगों के बचने की संभावना क्षीण होती जा रही है। लगातार पानी, ठंड और भूख से फंसे लोगों की जिंदा रहने की संभावना अब काफी कम है। उसने बताया कि पहाड़ों के जंगल में काफी जंगली जानवर भी हैं जो भटके हुए कमजोर लोगों को अपना शिकार बना सकते हैं। उसका कहना है कि यहां ऊपर पहाड़ों में जंगल बेहद घने हैं और हेलिकॉप्टर से भी जाने पर किसी को ढूंढना बेहद मुश्किल है।

वेबदुनिया पर पढ़ें