मोदी राज में 100 दिन, क्या बोले कॉर्पोरेट्स...

रविवार, 31 अगस्त 2014 (15:07 IST)
नई दिल्ली। नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के 100 दिन पूरे होने के करीब हैं। ऐसे में कॉर्पोरेट जगत को सरकार के कामकाज में भारी बदलाव देखने को मिल रहा है। कॉर्पोरेट जगत का मानना है कि नई सरकार जवाबदेही व क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दे रही है।
FILE

उद्योग मंडल एसोचैम ने एक सर्वे का हवाला देते हुए कहा कि भारतीय कॉर्पोरेट जगत के सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 10 में से 8 की रैंकिंग मिली है।

पिछले एक सप्ताह के दौरान उद्योग जगत के 357 दिग्गजों पर किए गए सर्वेक्षण में 78 फीसद को भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रति वैश्विक व घरेलू निवेशकों की अवधारणा में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। इसका संकेत इस बात से मिलता है कि विदेशी संस्थागत निवेशक उभरते बाजारों में भारत को सबसे आगे रखकर चल रहे हैं।

करीब 83 प्रतिशत मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ), चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशकों व मुख्य वित्त अधिकारियों का मानना है कि व्यापक आर्थिक मानदंडों मसलन सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) संभावनाओं के अलावा औद्योगिक उत्पादन, सेवाओं, निर्यात, व्यापार घाटे और चालू खाते के घाटे (कैड) के मोर्चे पर भारत की स्थिति बेहतर नजर आ रही है।

एसोचैम के अध्यक्ष राणा कपूर ने कहा कि अर्थव्यवस्था के सभी पहलू काफी मजबूत नजर आ रहे हैं और आगे चलकर आर्थिक वृद्धि 6 फीसद की राह पर पहुंच सकती है। महंगाई भी नीचे आ रही है जिससे ब्याज दरों में कटौती का रास्ता खुलेगा।

हालांकि सर्वेक्षण के अनुसार उद्योग जगत का एक तबका शुरुआत से ही बड़ी घोषणाओं की उम्मीद कर रहा था, लेकिन उनका यह अनुमान सही साबित नहीं हुआ। सरकार बड़ी घोषणाओं के बजाय क्रियान्वयन पर ध्यान केंद्रित कर रही है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें