लालू बोले- ईवीएम हटाओ, बैलेट बॉक्स लाओ

सोमवार, 6 जुलाई 2009 (19:51 IST)
बिहार में लोकसभा चुनाव में जबरदस्त पराजय के लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहराते हुए राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने सोमवार को कहा कि इससे लोकतांत्रिक प्रक्रिया को आघात पहुँचा है, इसलिए इन मशीनों को हटाया जाना चाहिए।

लालू प्रसाद ने कहा कि अरबों-खरबों रुपए खर्च करके ईवीएम मशीन की खरीद की गई और पानी की तरह पैसा बहाया गया, लेकिन लोकतांत्रक प्रक्रिया पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन की कई खामियाँ हैं और अमेरिकी चुनाव में भी ईवीएम का उपयोग नहीं किया जाता है।

उन्होंने कहा कि जनता हैरान है कि उनका बहुमूल्य वोट कहाँ जा रहा है। ईवीएम प्रणाली का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है और इसे रोका जाना जरूरी है।

लालू प्रसाद ने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन के जमाने से ही हम इस प्रणाली का विरोध कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम चुनाव आयोग से ईवीएम प्रणाली को हटाकर फिर से बैलेट प्रणाली को लागू करने की माँग करते हैं।

बजट में रेल से माल की ढुलाई को सेवा कर के दायरे में लाने के प्रस्ताव पर एक प्रश्न के जवाब में राजद प्रमुख ने कहा कि इससे रेल का हाल और खस्ता हो जाएगा। वित्तमंत्री का यह प्रस्ताव ममता बनर्जी के लिए चिंता का विषय है।

आम बजट को कुल मिलाकर संतुलित बताते हुए लालू प्रसाद ने कहा कि लेकिन बजट में एक प्रश्न अनुत्तरित रह गया कि सरकार ने कोसी की विभीषिका से लोगों को राहत प्रदान करने के लिए कोई प्रावधान क्यों नहीं किया। कोसी क्षेत्र में आज भी लोगों को राहत की दरकार है। इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए था।

उन्होंने कहा कि कोसी पर बाँधों की मरम्मत और रखरखाव के लिए सरकार को अलग से धन आवंटित करना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। हम इस मुद्दे को सरकार के समक्ष उठाएँगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें