'सैम ने पर‍िवार को हमेशा समय दिया'

शुक्रवार, 27 जून 2008 (22:56 IST)
फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ एक पेशेवर सैनिक और अपनी नौकरी को महत्व देने वाले व्यक्ति थे, लेकिन उन्होंने हमेशा अपने परिवार को भी समान महत्व दिया।

फील्ड मार्शल की बेटी शैली बाटलीवाला ने बताया कि सेना उनकी जिंदगी थी, लेकिन दो बेटियाँ और तीन पोते सैम मानेकशॉ के लिए जान से बढ़कर थे।

शैली ने उनके अंतिम संस्कार में शामिल होते समय बताया वह हमेशा हमारे साथ और बाद में अपने पोतों के साथ रहे। अपने करियर को पूरा समय देने के बावजूद वह एक अच्छे पिता थे।

दिल्ली मे रहने वाली मानेकशॉ की दूसरी बेटी माजा दारूवाला ने बताया कि उनके पिता ने मेरी माँ के जोर देने पर कुन्नूर में रहने का फैसला किया था।

माजा ने बताया कि हम भाग्‍यशाली है कि हमारे अभिभाव कुन्नूर के मनोरम माहौल में रह रहे थे। सेवानिवृत होने के बाद वे लोग वहाँ 1973 में बसे।

उसने बताया कि मेरे पिता के अंतिम दिनों में सैन्य अस्पताल के डॉक्टरों और कर्मचारियों ने उनकी बहुत अच्छी तरह से देखभाल की। मैं यह जरूर कहना चाहूँगी कि मेरे माता-पिता ने सेवानिवृति के बाद शांतिपूर्वक जीवन बिताया।

माजा ने बताया कि उनका परिवार मानेकशॉ की विरासत को आगे बढ़ाएगा। हमलोग उनसे हिचकिचाते थे और किसी भी उद्देश्य के लिए मानेकशा के नाम लेने में सावधानी बरतते थे।

उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए एकत्र भीड़ को देखते हुए हमें इस बात पर गर्व है कि हम मानेकशॉ परिवार का हिस्सा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें