उत्तराखंड में कहर : छत्तीसगढ़ सरकार देगी 5 करोड़

गुरुवार, 20 जून 2013 (10:46 IST)
रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने उत्तराखंड के आपदा पीड़ितों के लिए 5 करोड़ रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है।
PTI

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने उत्तराखंड के प्राकृतिक आपदा पीड़ितों की मदद के लिए वहां की सरकार को छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से 5 करोड़ रुपए की तात्कालिक सहायता देने की घोषणा की है। यह राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि सिंह ने राजनांदगांव जिले के दो दिवसीय जनसंपर्क दौरे से लौटने के तुरंत बाद मंगलवार शाम यहां अपने निवास पर इस गंभीर संकट के प्रभावितों की मदद के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की आपात बैठक लेकर विचार-विमर्श किया।

मुख्यमंत्री ने संकट में घिरे छत्तीसगढ़ के यात्रियों को सहायता पहुंचाने के लिए और उनकी सकुशल वापसी के लिए राज्य शासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी समीक्षा की।

सिंह ने आपात बैठक में उत्तराखंड सरकार को 5 करोड़ रुपए की सहायता देने का निर्णय लिया और कहा कि निकट भविष्य में वहां राहत और बचाव कार्यों के लिए उत्तराखंड सरकार से चर्चा करके छत्तीसगढ़ की ओर से चावल और डॉक्टरों की टीम आदि भेजने की भी व्यवस्था की जाएगी, लेकिन इस समय सबसे बड़ी जरूरत वहां फंसे यात्रियों को सुरक्षित निकालने की है। इस कार्य में सेना और सुरक्षा बलों के हेलीकॉप्टर लगे हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने आपात बैठक में राज्य के सभी जिलों में कलेक्टरों को हेल्प लाइन शुरू करने और उनके टेलीफोन नंबरों का मीडिया के सहयोग से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिया है।

रमन सिंह ने कहा कि संकट की इस घड़ी में हम सब उत्तराखंड के आपदा पीड़ितों के साथ हैं। निश्चित रूप से यह अत्यंत गंभीर और दु:खद त्रासदी है। सिंह की अध्यक्षता में आयोजित आपात बैठक में इस भयावह विपदा में मृतकों के परिवारों और अन्य सभी पीड़ितों के प्रति अपनी ओर से तथा छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से संवेदना और सहानुभूति प्रकट करते हुए संकट में फंसे सभी लोगों की कुशलता की कामना की गई।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर छत्तीसगढ़ सदन नई दिल्ली की आवासीय आयुक्त उमा देवी और राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन तथा राजस्व सचिव केआर पिस्दा देहरादून पहुंच चुके हैं और छत्तीसगढ़ के यात्रियों का पता लगाने तथा उनकी मदद के लिए उत्तराखंड सरकार के लगातार संपर्क में हैं।

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में छत्तीसगढ़ की 4 टीमें तैनात कर दी गई हैं, जो यहां के यात्रियों का पता लगा रही हैं और उनसे संपर्क करने का प्रयास कर रही हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें