नदियां उफान पर, बाढ़ का खतरा

बुधवार, 23 जुलाई 2014 (20:46 IST)
FILE
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में हुई बारिश तथा बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण गंगा, शारदा तथा घाघरा समेत कई नदियां उफान पर हैं। प्रदेश में कई स्थानों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून अब सामान्य हो गया है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश हुई। इस अवधि में मुरादाबाद, ललितपुर, महरौनी, मउरानीपुर तथा सलोन में दो-दो सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

इसके अलावा बलिया, तुर्तीपार, बांदा, शाहगंज, पट्टी, डलमउ, चांदपुर तथा गरौठा में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश का अनुमान है।

मानसून की तीव्रता भले ही कुछ कम हो गई हो लेकिन हाल के दिनों में जलभरण क्षेत्रों में हुई व्यापक वर्षा का भी असर अब नदियों के उफान के रूप में सामने आ रहा है।

केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक वष्रा तथा बांधों से पानी छोड़े जाने की वजह से शारदा नदी का जलस्तर पलियाकलां (खीरी) में खतरे के निशान से करीब एक मीटर ऊपर बना हुआ है।

इसके अलावा शारदा नदी (खीरी) में भी यह लाल निशान से ऊपर है। नदी के उफान की वजह से उसके तटवर्ती कई इलाके बाढ़ के पानी में डूब गए हैं।

उधर, घाघरा का भी कहर बरकरार है। एल्गिनब्रिज (बाराबंकी) और अयोध्या में यह नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं, तुर्तीपार में इसका जलस्तर खतरे के निशान के नजदीक पहुंच चुका है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें