माय फ्रेंड कोबरा

ANI

जी हाँ, आप माने या न माने पर सात फीट लंबा कोबरा एक बच्चे का सबसे अच्छा दोस्त है। इस अनूठे बच्चे का नाम है - आमिर। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में रहने वाले संभल नामक किसान के बेटे आमिर को अपने दोस्त कोबरा साँप से बेहद प्यार है। आमिर की मानें तो एक बार वह अपने पिता के साथ खेत गया था। तब उसे यह कोबरा मिला। आमिर को कोबरा बेहद पसंद आया। और-तो-और कोबरे को भी आमिर से खासा लगाव हो गया। वह कोबरे को अपने साथ घर ले आया।

आमिर को इस कोबरे से बिल्कुल डर नहीं लगता। उसका अधिकांश वक्त अपने इस अनोखे और खतरनाक दोस्त के साथ खेलते हुए बीतता है।

आमिर के चाचा मोहम्मद शरीफ का कहना है कि यह साँप ज्यादातर समय मेरे भतीजे के साथ रहता है। इतना ही नहीं, यह सोता तक आमिर के साथ ही है। शुरुआत में हमें बेहद डर लगता था। लगता था कि कहीं यह जहरीला साँप आमिर को कोई नुकसान न पहुँचा दे। इस डर के कारण हम हर समय आमिर और कोबरे पर नजर रखते थे। लेकिन अब हमें इसकी आदत हो गई है। आमिर इसे जो कुछ भी देता है, उसे यह साँप खा लेता है। यहाँ तक कि यह कोबरा चाय भी पीता है।

इस बारे में इग्नू के प्रोफेसर डॉक्टर कमल सक्सेना का मानना है कि साँप बहुत संवेदनशील होते हैं। वह केवल सूँघ ही नहीं सकते हैं, बल्कि महसूस भी कर सकते हैं। वैसे भी हम बचपन से साँप और इंसान की दोस्ती की कहानियाँ भी सुनते आ रहे हैं। यहाँ यह कहानी अफसाना न बनकर सच्चाई का रूप अख्तियार कर चुकी है। (एएनआई)

वेबदुनिया पर पढ़ें