Ukraine-Russia War: भारत पहुंची एयर इंडिया की 5वीं उड़ान, 'ऑपरेशन गंगा' में 3 दिनों में 1156 भारतीय घर लौटे

सोमवार, 28 फ़रवरी 2022 (07:59 IST)
रूस और यूक्रेन के बीच 5वें दिन भी युद्ध जारी है। वहीं ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को भारत लाने का मिशन जारी है।

249 भारतीय नागरिकों के साथ सोमवार सुबह एअर इंडिया की पांचवीं निकासी उड़ान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से दिल्ली पहुंची। एअर इंडिया की 1942A फ्लाइट भारत के समयानुसार बुखारेस्ट से 12:30 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी।

सोमवार सुबह करीब 6:30 बजे फ्लाइट दिल्ली पहुंच गई। तीन दिनों में अब तक 1156 भारतीय यूक्रेन से सकुशल वापसी कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार की शाम यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालकर लाए जाने में प्रगति की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की थी।

इससे पहले गुरुवार को मोदी ने दिल्ली में सुरक्षा पर एक कैबिनेट कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा है।

सरकार ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि वे पश्चिमी यूक्रेन में उजहोरोड, स्लोवाकिया की सीमा पर और हंगरी के साथ सीमा के पास पश्चिम की ओर बढ़ें और वहां से वे रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट तक पहुंचने के लिए एक ट्रेन ले सकते हैं और वहां से उन्हें एयरलिफ्ट किया जाएगा।

इससे पहले, विदेश मंत्री जयशंकर ने हंगरी में अपने हंगरी के समकक्ष पीटर सिज्जाटरे से बात की और हंगरी-यूक्रेनी सीमा से भारतीयों को निकालने में अब तक सहायता प्रदान करने के लिए आभार प्रकट किया।
 
अब तक भारत लाए गए नागरिक 
26 फरवरी: 219 बुखारेस्ट- मुंबई
27 फरवरी: 250 - बुखारेस्ट- दिल्ली
27 फरवरी: 240- बुखारेस्ट- दिल्ली
27 फरवरी: 198 - बुखारेस्ट- दिल्ली
28 फरवरी: 249 - बुखारेस्ट- दिल्ली

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी