फेडरर और नडाल तीसरे दौर में, वोज्नियाकी और शारापोवा के बीच होगी भिड़ंत

बुधवार, 16 जनवरी 2019 (23:23 IST)
मेलबोर्न। गत चैंपियन रोजर फेडरर और राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन की पुरूष स्पर्धा के तीसरे स्थान में  प्रवेश कर लिया जबकि गत महिला चैंपियन कैरोलिन वोज्नियाकी ने भी अगले दौर में जगह बनाई जिसमें उनका  सामना फॉर्म में चल रही दुनिया की पूर्व नंबर 1 मारिया शारापोवा से होगा।
 
फेडरर ने लगातार 20वें साल तीसरे दौर में जगब बनाई लेकिन ब्रिटेन के डान इवांस के खिलाफ मुकाबला 7-6,  7-6, 6-3 से जीतने में उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी। 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर यहां रिकॉर्ड 7वां  और लगातार तीसरा खिताब जीतने के इरादे से उतरे हैं। 
 
उन्होंने पहले दौर में डेनिस इस्तोमिन को हराया लेकिन  दूसरे दौर में उन्हें कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। दो घंटे 35 मिनट तक चला मुकाबला जीतने के बाद उन्होंने कहा  कि मैं शुरुआत से दबाव बना लेता तो हालात कुछ और होते। अब फेडरर का सामना अमेरिका के टेलर फ्रिट्स से  होगा जिन्होंने फ्रांस के गेल मोंफिल्स को मात दी।
 
नडाल ने 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब की ओर कदम बढाते हुए ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन को सीधे सेटों में हराकर  तीसरे दौर में जगह बनाई।

नडाल पैर की चोट के कारण पिछले सत्र में ज्यादा टूर्नामेंट नहीं खेल सके थे। उन्होंने यहां दूसरे दौर में 6-3, 6-2, 6-2 से जीत दर्ज की। वह ओपन युग में राय एमरसन और राड लावेर के बाद हर  ग्रैंडस्लैम 2 या अधिक बार जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बनने की कोशिश में हैं।
 
वहीं 5वीं रैंकिंग वाले दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को हार का मुंह देखना पड़ा, उन्हें अमेरिका के फ्रांसिस  टियाफो ने 4-6, 6-4, 6-4, 7-5 से शिकस्त दी। 
 
अब दुनिया के 39वें नंबर के इस खिलाड़ी का सामना इटली के  आंद्रियास सेप्पी से होगा। 6ठी वरीयता प्राप्त क्रोएशिया के मारिन सिलिच ने अमेरिका के मैकेंजी डोनाल्ड को 5  सेटों में हराया जो अब स्पेन के फर्नांडो वर्डास्को से खेलेंगे।
 
यूनान के स्टीफानोस टी भी सर्बिया के विक्टर ट्रोइकी को हराकर अगले दौर में पहुंच गए। महिला वर्ग में  वोज्नियाकी ने स्वीडन की जोहाना लारसन को 6-1, 6-3 से मात दी। स्लोएने स्टीफेंस ने टिमिया बाबोस को 6-3,  6-1 से हराया।

5 बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन शारापोवा ने स्वीडन की रेबेका पीटरसन को 6-2, 6-1 से शिकस्त  दी। दूसरी वरीय एंजलिक कर्बर भी अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं जिन्होंने ब्राजील की क्वालीफायर बिट्रीज  हदाद माइया को 6-2, 6-3 से पराजित किया। रूस की अनास्तासिया पावलयुचेंकोवा ने नौंवी वरीय किकी बर्टन्स  को मात दी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी