उच्च स्तर पर प्रतिरोध की संभावनाएँ

रविवार, 27 अप्रैल 2008 (19:14 IST)
- शैलेन्द्र कोठार

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में समीक्षाधीन सप्ताह के शुरुआती चार दिनों तक सीमित दायरे में घूमकर शुक्रवार को तेज बढ़त लेते हुए निफ्टी ने प्रमुख खिलाड़ियों की बढ़ती खरीदी के स्पष्ट संकेत दे दिए हैं। व्यवसायियों का कहना है कि प्रमुख कंपनियों के बेहतर तिमाही परिणामों के कारण चौतरफा सुधार का माहौल बना हुआ है। परिणामस्वरूप निवेशक राहत महसूस कर रहे हैं। हालाँकि विदेशी संस्थागत निवेशकों की विशेष खरीदी के अभाव में तथा मुख्य प्रतिरोध स्तर नजदीक होने के कारण बढ़त में गतिरोध उत्पन्न हो सकता है।

तकनीकी विश्लेषकों का मानना है कि फिलहाल मध्यम अवधि ट्रेंड सकारात्मक है, लेकिन निर्णायक रूप से ट्रेंड रिवर्सल के लिए निफ्टी एवं सेंसेक्स को कई बाधाएँ पार करना होंगी। इसलिए वर्तमान बढ़त के दौर को रिलिफ रैली माना जाए तो बेहतर होगा। पिछले लगभग पाँच सप्ताह से हॉयर-बाटम हायर-टॉप बनाते हुए निफ्टी 5250-5300 के स्तर की तरफ बढ़ रहा है। उक्त स्तर पर पहुँचने के बाद भारी प्रतिरोध यानी बिकवाली दबाव की संभावनाएँ भी बन रही हैं। इसलिए मध्यम अवधि निवेशकों एवं ट्रेडर्स के लिए लाभदायक खरीदी के अवसर फिलहाल कम बचे हैं।

विश्लेषकों का कहना है कि शुगर, फर्टिलाइजर, ऑइल एक्सप्लोरेशन, प्राइवेट बैंक एवं फाइनेंशियल सेक्टर्स के शेयरों में प्रमुख खिलाड़ियों की लगातार खरीदी जारी है। शुगर शेयरों में बजाज हिन्दुस्तान, बलरामपुर चीनी एवं रेणुका शुगर्स आऊट परफार्मर बने हुए हैं। फर्टिलाइजर कंपनियों में चंबल एवं नागार्जुन फर्टिलाइजर में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ रही है।

ऑइल एक्सप्लोरेशन शेयरों में केर्न इंडिया एवं हिन्दुस्तान ऑइल तेजी से बढ़े हैं। बैंकिंग एवं फाइनेंशियल सेक्टर में आईएफसीआई एवं एलआईसी हाउसिंग में बड़े निवेशकों की दिलचस्पी किसी से छुपी नहीं है। इसलिए करेक्शन के दौर में इन आऊट परफार्मर शेयरों में खरीदी फायदे का सौदा साबित हो सकती है।

बहरहाल अभी नए इश्युओं के बाजार में गतिविधियाँ ठप पड़ी हुई हैं। साल्वेंट एक्सट्रेक्शन एवं खाद्य तेल कंपनी गोकुल रिफाइल्स एंड साल्वेंट लि. का इश्यू 8 मई को खुलेगा, जो अभी दूर की बात है। कंपनी 10 रु. फेस वेल्यू के शेयर्स 175 से 195 रु. के प्राइस बैंड पर जारी करेगी।
(प्रकाशित लेखों के विचार से संपादक का सहमत होना कतई आवश्यक नहीं है। उनमें दी गई सलाह या दिशा-निर्देश भी लेखकों के अपने हैं, अतः उनके लिए वेबदुनिया उत्तरदायी नहीं है। निवेशकों से अनुरोध है कि वे सोच-समझकर निर्णय लें। -प्र.सं.)

अप्रैल में एफआईआई की नेट खरीदी-बिक्री
विभिन्न सूचकांकों में साप्ताहिक बदलाव

वेबदुनिया पर पढ़ें