पार्टनर के धूम्रपान से स्ट्रोक का खतरा

गुरुवार, 31 जुलाई 2008 (23:19 IST)
BBC
आप भले ही सिगरेट न पीते हों, लेकिन यदि आपके पार्टनर सिगरेट पीते हैं तो इससे आपको स्ट्रोक होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

स्ट्रोक तब होता है जब अचानक मस्तिष्क के किसी हिस्से में रक्त की आपूर्ति रूक जाती है या मस्तिष्क की कोई रक्त वाहिका फट जाती है और मस्तिष्क के कोशिकाओं के आसपास खून भर जाता है।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय की ओर से किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है। इस शोध में 16 हजार से भी ज्यादा लोगों के रिकॉर्ड को शामिल किया गया था। 'अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन' के अध्ययन के मुताबिक सिगरेट नहीं पीने वालों में तो स्ट्रोक का खतरा 72 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

सिगरेट पीने वालों में स्ट्रोक का खतरा रहता है, यह बात सब जानते हैं लेकिन 'पैसिव स्मोकिंग', यानी सिगरेट पीने वालों के साथ रहने वालों पर इससे जो असर पड़ता है, उस बारे में कम ही अध्ययन हुए हैं।

इस अध्ययन में औसतन नौ वर्षों तक 50 से ज्यादा की उम्र के दंपत्तियों को शामिल किया गया। इस शोध में पाया गया कि उन लोगों में स्ट्रोक होने का खतरा काफी रहता है, जो लोग सिगरेट तो नहीं पीते, लेकिन सिगरेट पीने वालों के साथ रहते हैं। स्ट्रोक को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए इस शोध के निष्कर्षों को सामने लाया गया है।

पार्टनर के लिए फायदेमंद : ऐसे लोगों में जो खुद सिगरेट कभी नहीं पीते हैं, लेकिन ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं, जो सिगरेट पीते हैं, स्ट्रोक होने का खतरा 42 प्रतिशत बढ़ जाता है। यदि उन्होंने अपने जीवन में कभी सिगरेट पी थी, लेकिन बाद में छोड़ दी तो उनमें स्ट्रोक का खतरा 72 प्रतिशत बढ़ जाता है।

यदि आप ऐसे किसी व्यक्ति के साथ शादी करते हैं, जिन्होंने सिगरेट पीना छोड़ दिया है तब स्ट्रोक का खतरा नहीं बढ़ता है। इसका मतलब यह हुआ कि यदि आपके पार्टनर ने सिगरेट पीना छोड़ दिया तो स्ट्रोक बढ़ने का खतरा नहीं रहता है।

शोध की निर्देशक डॉक्टर मारिया ग्लैमोर ने बताया इन खोजों से यह बात सामने आई है कि पार्टनर के सिगरेट पीने से सिगरेट नहीं पीने वालों पूर्व में सिगरेट पीने वालों में स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा सिगरेट छोड़ने से जो स्वास्थ्य संबंधी लाभ हैं, वह आपकी ज़िदगी के साथ-साथ आपके पार्टनर के लिए भी फायदेमंद है।

वेबदुनिया पर पढ़ें