दिल्ली में अगली सरकार भाजपा की-गडकरी

शुक्रवार, 19 फ़रवरी 2010 (12:15 IST)
भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में विकास के असंतुलन को अंत्योदय की राह पर चलकर दूर किया जा सकता है। गडकरी ने सामाजिक सक्रियता के माध्यम से विकास के लिए राजनीति को प्रोत्साहित करने का संकेत देते हुए पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं, संगठनात्मक इकाइयों और प्रत्येक स्तर पर निर्वाचित प्रतिनिधियों से अपने-अपने क्षेत्र में कम से कम एक सेवा और विकास परियोजना अवश्य चलाने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि पार्टी के सिद्धांत किसी व्यक्ति की महत्वाकांक्षा पूर्ण करने के लिए नहीं, बल्कि हमारे लिए राजनीति, सामाजिक एवं आर्थिक परिवर्तन का माध्यम है।

हाईटेक अंदाज में प्रेजेंटेशन : युवा भाजपा का नया चेहरा बने गडकरी ऐसे पहले भाजपा अध्यक्ष हैं, जिन्होंने परिषद की बैठक में हाईटेक अंदाज में पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के साथ भाषण दिया। यह गडकरी की भाजपा है, इसलिए गडकरी के भाषण देने का अंदाज भी अलग था और संदेश भी राष्ट्रवाद के साथ-साथ मुख्य रूप से देश के विकास पर केंद्रीय था।

गडकरी ने पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से आह्वान किया कि वे हार को भी कल की विजय के रूप में देखें। आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच का संदेश देते हुए गडकरी ने कहा कि 2014 में दिल्ली में भाजपा का शासन होगा। इसके लिए यह संकल्प करें कि नई पहल, नई शुरुआत के द्वारा वोटों में कम से कम दस प्रतिशत की वृद्धि करना है। इसके लिए पार्टी दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों को लुभाने के वोटों का नया ताना-बाना बुन रही है।

महँगाई बोफोर्स से भी बड़ा घोटाला : देश में बढ़ती महँगाई और इसे रोक पाने में विफल रही केंद्र की कांग्रेस नेतृत्व वाली सरकार पर हमला करते हुए गडकरी ने कहा कि महँगाई के नाम पर देश में बोफोर्स से भी बड़ा घोटाला हुआ है। अपनी बात को साबित करने के लिए गडकरी ने मंच से एक दस्तावेज भी दिखाया। उन्होंने इसकी जाँच संयुक्त संसदीय समिति से कराने की माँग की।

गडकरी ने वैकल्पिक विकास मॉडल के लिए गाँव चलो का आह्वान करते हुए तकनालॉजी आधारित ग्रामोदय पर जोर दिया। उन्होंने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के कल्याण की बात की तो भाजपा शासित राज्यों की सुशासन की उपलब्धियों का जमकर बखान किया।

फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी को मजबूत करें : गडकरी ने संगठन की बेहतरी के लिए कार्यकर्ताओं और नेताओं के लिए प्रशिक्षण योजना शुरू करने का भी ऐलान किया। पार्टी में सरकारों के साथ पार्टी पदाधिकारियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों, सांसदों और मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा की बात भी कही। सभी को उन्होंने अपने काम की वार्षिक रिपोर्ट तैयार करने का भी सुझाव दिया।

फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी को मजबूत करने पर भी उन्होंने जोर दिया। उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लेख करते हुए जहाँ भाजपा की चिंताओं को प्रकट किया, वहीं इस मुद्दे पर यूपीए सरकार को भी आड़े हाथों लिया। (नईदुनिया)

वेबदुनिया पर पढ़ें