अमिताभ को सम्मा‍नित करना चाहता है विवि

सोमवार, 1 जून 2009 (18:18 IST)
भारतीय छात्रों पर हो रहे हमलों के मद्देनजर अभिनेता अमिताभ बच्चन के मानद उपाधि लेने से इनकार करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्वविद्यालय ने सोमवार को कहा कि वह बॉलीवुड की सबसे बड़ी हस्ती को डॉक्टरेट से नवाजने के लिए एक और मौके का इंतजार करेगा।

दि क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों पर हाल ही में बढ़े हमलों के विरोध में बच्चन का उपाधि हासिल करने से इनकार करने के कदम को समझा जा सकता है।

ब्रिस्बेन स्थित इस विश्वविद्यालय ने बच्चन को विश्व मनोरंजन जगत में उनके योगदान के लिए मानद डॉक्टरेट उपाधि से सम्मानित करने की पेशकश की थी, जिसे अभिनेता ने स्वीकार कर लिया था।

बच्चन को यह सम्मान जुलाई में दिया जाना था, जब ब्रिस्बेन में एक फिल्मोत्सव होगा। बहरहाल हाल ही में हुए नस्ली हमलों की प्रतिक्रिया स्वरूप 66 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि वे यह उपाधि स्वीकार नहीं करेंगे।

दि क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के कुलपति पीटर कोलड्राक ने कहा कि वे यह समझते हैं कि बॉलीवुड की इस विशाल शख्सियत ने डॉक्टरेट लेने से क्यों मना कर दिया।

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों के खिलाफ हो रहे कृत्य अविश्वसनीय रूप से दुर्भाग्यपूर्ण और खेदजनक हैं तथा भारत में इस बारे में व्यक्त की जा रही भावनाएँ समझी जा सकती हैं।

बहरहाल कोलड्राक ने कहा कि हमें एक और मौके की उम्मीद है कि एक दिन आएगा, जब हमारे पास उन्हें सम्मानित करने का अवसर होगा।

बच्चन को जुलाई में ब्रिस्बेन अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में भाग लेने यहाँ आना है। फिल्मोत्सव की प्रवक्ता जूली बेथ ने कहा कि उन्हें बच्चन की ओर से अभी कोई सूचना नहीं मिली है।

वेबदुनिया पर पढ़ें