पेशावर में आत्मघाती हमला, 20 मरे

शुक्रवार, 13 नवंबर 2009 (17:34 IST)
तालिबान ने शुक्रवार को शक्तिशाली पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के पेशावर स्थित कार्यालय में आत्मघाती कार बम हमला और बन्नू इलाके में एक पुलिस स्टेशन पर भी हमला करके कई सुरक्षाकर्मियों समेत कुल 20 लोगों की हत्या कर दी। मृतकों में आईएसआई के सात कर्मी शामिल हैं।

देश में आतंकवाद के खिलाफ मुहिम की निगरानी कर रही आईएसआई के कार्यालय और पुलिस थाने पर आतंकवादी हमले में 85 लोग घायल हो गए।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि एक फिदायीन हमलावर ने आज सुबह छह बजकर 40 मिनट पर विस्फोटकों से भरी कार आईएसआई के पेशावर स्थित कार्यालय के दरवाजे से टकरा दी। इस हमले में कम से कम 12 लोग मारे गए और 60 अन्य घायल हो गए।

पुलिस और बचाव अधिकारियों ने बताया कि हथियारों से लैस सुरक्षाकर्मियों ने कार चला रहे आत्मघाती हमलावर को रोकने के लिए गोलियाँ चलाईं, लेकिन उसने वाहन को आखिरकार इमारत से टकरा दिया जिससे वह मलबे में तब्दील हो गई।

पुलिस महानिरीक्षक मलिक नवीद खान ने बताया कि कार पर करीब 200 किलोग्राम विस्फोटक लदा था। विस्फोट से इमारत का सामने का हिस्सा और पास में स्थित चेकपोस्ट ध्वस्त हो गया है।

पाकिस्तान की शक्तिशाली खुफिया एजेंसी का आतंकवादी संगठनों को मदद करने का इतिहास रहा है। पिछले दो महीनों में आईएसआई पर यह दूसरा हमला है। इससे पहले एजेंसी के लाहौर स्थित कार्यालय पर हमला किया गया था।

लेडी रीडिंग अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें दो सुरक्षाकर्मियों, चार आम नागरिकों तथा एक निजी सुरक्षा गार्ड का शव प्राप्त हुआ है। हमले में घायल करीब 30 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

तालिबान का निशाना बना आईएसआई का खैबर रोड स्थित कार्यालय पश्चिमोत्तर सीमांत प्रांत के गवर्नर और मुख्यमंत्री समेत कई अहम लोगों के मकान के पास ही स्थित है।

आईएसआई कार्यालय पर हमले के सिर्फ एक घंटे बाद एक अन्य आत्मघाती हमलावर ने पश्चिमोत्तर सीमांत प्रांत के बन्नू जिले में एक पुलिस थाने पर विस्फोटकों से लदी कार टकरा दी। इस हमले में तीन पुलिसकर्मी मारे गए, जबकि 10 अन्य घायल हुए। (भाषा)

आतंकी हमले से फिर दहला पेशावर, 12 मरे
रावलपिंडी, लाहौर में आत्मघाती हमले, 37 मर

वेबदुनिया पर पढ़ें