आईआईटी के अनूठे उत्पादों की प्रदर्शनी

गुरुवार, 19 अप्रैल 2012 (22:33 IST)
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के विद्यार्थियों द्वारा डिजाइन किए गए विभिन्न अनूठे उत्पादों की जल्द ही एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसमें रोजाना इस्तेमाल के घरेलू सामानों से लेकर खास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लोगों को देखने को मिलेंगे।

यहां आईआईटी दिल्ली कैंपस में 21 अप्रैल को लगने वाली प्रदर्शनी में आम लोगों के अलावा जिज्ञासू स्कूली बच्चों व उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के आने की संभावना है। प्रदर्शनी में उद्योग जगत के प्रतिनिधि इन उत्पादों की व्यावसायिक व्यवहार्यता परखेंगे।

आईआईटी में ओपेन हाउस कमेटी के चेयरमैन प्रोफेसर एके घोष ने कहा कि हम प्रदर्शनी में कई परियोजनाएं पेश करेंगे, जो व्यावसायिक तौर पर व्यावहारिक हैं और समाज के लिए लाभप्रद हैं। बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे व उद्योग प्रतिनिधि इसमें शिरकत करेंगे।

उन्होंने कहा कि इन अनूठी परियोजनाओं में से एक बिना सुई के दवा का शरीर में प्रवेश करने की प्रौद्योगिकी है, जिसे विभिन्न उद्योगों द्वारा आगे अनुसंधान व विकास के लिए अपनाया गया है।

उन्होंने बताया कि इस प्रौद्योगिकी में घड़ी जैसे दिखने वाले एक उपकरण में प्रोग्राम की गई चिप लगी है, जिसका डायल खोलकर इसमें दवा भरी जा सकती है। इसमें सेटिंग कर एक निश्चित मात्रा में दवा को बिजली की एक छोटी मात्रा के जरिए शरीर में डाला जा सकता है। यह यंत्र मधुमेह के ऐसे रोगियों के लिए बड़ा उपयोगी हो सकता है, जिन्हें निरंतर इंजेक्शन लेना पड़ता है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें