बीमा क्षेत्र में उतरेगा यूको बैंक

बुधवार, 8 अप्रैल 2009 (23:46 IST)
सार्वजनिक क्षेत्र का यूको बैंक साधारण बीमा कारोबार में उतरने की योजना बना रहा है। बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि बीमा क्षेत्र के लिए भागीदारों के चयन सहित अन्य बातें सितंबर तक तय हो जाएँगी।

यूको बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एस के गोयल ने कहा हम संयुक्त उपक्रम के जरिए सामान्य बीमा कारोबार में उतरने की योजना बना रहे हैं। हम संयुक्त उपक्रम ढाँचे को सितंबर तक अंतिम रूप दे देंगे। इस कंपनी के बारे में सही तस्वीर दो तीन माह में उभरकर आएगी। हम संयुक्त उपक्रम के लिए कुछ कंपनियों से भागीदारी की बात कर रहे र्हैं।

इस उपक्रम में एक और सरकारी बैंक एक विदेशी बैंक तथा निजी साधारण बीमा कंपनी को साथ लेकर चलने की योजना है। गोयल ने कहा कि इस उपक्रम में यूको बैंक और दूसरे सरकारी बैंक की संयुक्त हिस्सेदारी 49 प्रतिशत होगी।

इसमें से यूको बैंक का हिस्सा 28 से 30 फीसदी के बीच होगा। निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी और विदेशी बैंक की इस संयुक्त उपक्रम में 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी। हालाँकि गोयल ने इनके बारे में और खुलासा नहीं किया।

भारतीय स्टेट बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे सरकारी बैंक पहले से ही बीमा क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इन बैंकों ने विदेशी कंपनियों के साथ मिल कर संयुक्त बीमा उपक्रम शुरू किए हैं।

गोयल ने कहा कि यूको बैंक बीमा कारोबार में प्रमोटर और वितरण सहयोगी की भूमिका निभाएगा जबकि हमें विदेशी और निजी क्षेत्र के सहयोगियों से विशेषज्ञता के क्षेत्र में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि बैंक ने एक अलग वित्तीय सेवा इकाई शुरू करने की अपनी योजना खराब बाजार हालात के मद्देनजर फिलहाल रोक दी है। बैंक ने बीमा और साझा कोष उत्पाद बेचने के लिए गठजोड़ और कंपनी सलाहकार सेवा देने के लिए सहायक इकाई शुरू करने की योजना बनाई थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें