भारत में दो नए मॉडल उतारेगी रेनो

रविवार, 26 अप्रैल 2009 (13:05 IST)
फ्रांसीसी कार कंपनी रेनो इस साल भारत में अपनी सहयोगी महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ दो नए मॉडल उतारने की योजना बना रही है। हालाँकि कंपनी ने अपने चेन्नई संयंत्र से भारतीय बाजार में उत्पाद पेश करने की योजना अनिश्चितकाल के लिए टाल दी है।

रेनो इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि हमारे नासिक संयंत्र की पूरी उत्पादन क्षमता का इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। हम इस संयंत्र की क्षमता के बेहतर इस्तेमाल के लिए इस साल यहाँ से एक या दो नए मॉडल बाजार में पेश करने की योजना बना रहे हैं।

भारत में महिंद्रा के साथ रेनो का संयुक्त उद्यम 'महिंद्रा रेनो प्राइवेट लिमिटेड' है और इसके जरिये फिलहाल नासिक संयंत्र से लोगान का उत्पादन किया जा रहा है। इस संयंत्र की सालाना उत्पादन क्षमता 50,000 इकाई की है।

वर्ष 2008-09 में इस संयंत्र में मात्र 14,404 कारों का उत्पादन हुआ, जबकि इससे पिछले साल यहाँ से 26,653 कारों का उत्पादन हुआ था। 2008-09 में कारों के उत्पादन में कमी की मुख्य वजह घरेलू बाजार की माँग घटना रही।

प्रवक्ता ने कहा कि हम अपनी क्षमता का पूरा इस्तेमाल करना चाहते हैं। हालाँकि उन्होंने इस बारे में और जानकारी देने से इनकार किया। उन्होंने कहा कि नए मॉडलों को भारतीय बाजार में पेश किए जाने के अलावा पड़ोसी देशों को निर्यात भी किया जाएगा।

महिंद्रा रेनो ने भारतीय बाजार में सात सीटों वाला बहुउद्देशीय वाहन उतारने की योजना भी बनाई थी लेकिन बाजार अध्ययन में इसको लेकर नकारात्मक रपट मिलने के बाद कंपनी ने अपनी यह योजना टाल दी थी।

रेनो इंडिया ने पिछले साल भारत में अगले सात साल की अवधि के दौरान 4500 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की थी। रेनो का जापानी कंपनी निसान के साथ चेन्नई संयंत्र से सालाना चार लाख कारों के उत्पादन का इरादा था।

वेबदुनिया पर पढ़ें