30 अरब डॉलर निवेश करेगी रिलायंस

बुधवार, 16 फ़रवरी 2011 (21:22 IST)
मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अगले पाँच साल में उर्जा एवं दूरसंचार क्षेत्रों सहित विभिन्न कारोबारों में 30 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।

कंपनी ने 25-30 अरब डॉलर के निवेश में से ज्यादातर हिस्सा पेट्रोकेमिकल्स, उत्खनन एवं उत्पादन और दूरसंचार कारोबारों में खर्च करने की योजना बनाई है।

इस निवेश परिदृश्य का खुलासा आरआईएल द्वारा एक निवेशक सम्मेलन में किया गया जिसकी मेजबानी बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने पिछले सप्ताह की थी।

कंपनी को अगले 5-10 साल में अपना मुख्य कारोबार पेट्रोकेमिकल्स, रिफाइनिंग, उत्खनन एवं उत्पादन, खुदरा और दूरसंचार होने का अनुमान है।

प्रस्तावित पूंजी निवेश योजना के तहत आरआईएल 10-12 अरब डॉलर का निवेश पेट्रोकेमिकल्स में, जबकि 10 अरब डॉलर का निवेश तेल एवं गैस के उत्खनन एवं उत्पादन में करेगी।

इसके अलावा, कंपनी 4.5 से 4.7 अरब डॉलर का निवेश अगले पाँच साल में दूरसंचार कारोबार में करेगी। उल्लेखनीय है कि आरआईएल 4जी लाइसेंस एवं स्पेक्ट्रम खरीदने पर पहले ही 2.8 अरब डॉलर खर्च कर चुकी है। कंपनी को इंफोटेल ब्राडबैंड सर्विसेस के अधिग्रहण के जरिए यह लाइसेंस हासिल हुआ। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें