विश्व कप 2011 का खर्च 4 से 5 करोड़ डॉलर

गुरुवार, 28 मई 2009 (22:50 IST)
भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में 2011 में होने वाले विश्व कप पर लगभग 4 से 5 करोड़ डॉलर खर्च होने की संभावना है।

विश्व कप 2011 उपसमिति की टूर्नामेंट के संचालन और बजट को लेकर आज यहाँ हुई आरंभिक बैठक में यह आँकड़ा सामने आया। टूर्नामेंट के निदेशक और भारतीय क्रिकेट बोर्ड के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी रत्नाकर शेट्टी ने यह जानकारी दी।

इस बैठक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के दो सदस्यों ने भी भाग लिया जिनमें महाप्रबंधक (व्यावसायिक) जेमी कैम्पबेल भी शामिल हैं।

शेट्टी ने पत्रकारों से कहा कि विश्व कप 2011 आईसीसी की प्रतियोगिता है, जिसका संयुक्त आयोजन श्रीलंका बांग्लादेश और भारत करेंगे। इस पर जो भी खर्चा आएगा उसे आईसीसी वहन करेगी। आईसीसी प्रतिनिधियों ने सदस्य देशों के प्रतिनिधियों से कहा कि खर्चों को कैसे नियंत्रण में रखना है।

शेट्टी ने कहा कि जहाँ तक मैचों के आयोजन पर खर्चे का सवाल है तो यह प्रत्येक मेजबान देश में अलग-अलग है। शेट्टी ने कहा उदाहरण के लिएभारत में हम जानते हैं कि दो शहरों के बीच टीमों के आवागमन होटल और अन्य तरह की लागत आदि में कुल मिलाकर कितना खर्च आएगा।

प्रत्येक देश अपना बजट तैयार करेगा और संयुक्त बजट जून के शुरुआती पखवाड़े में मंजूरी के लिएआईसीसी की वित्त समिति में पेश किया जाएगा। इसके बाद यह बजट केंद्रीय आयोजन समिति के सामने रखा जाएगा जिसकी अगले महीने लंदन में बैठक होगी।

बीसीसीआई सचिव एन श्रीनिवासन ने बताया कि कैम्पबेल और आयोजन प्रबंधक क्रिस्टोफर टेटले ने उप समिति को टूर्नामेंट के संचालन के लिएतैयार होने तथा खर्चों के संबंध में जानकारी दी जिसके आधार पर संयुक्त बजट तैयार किया जाएगा।

श्रीनिवासन ने बयान में कहा कि बजट को मंजूरी मिल जाने के बाद प्रत्येक मेजबान को विश्व कप के लिएस्थानीय आयोजन समिति भी गठित करनी होगी।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय आयोजन समिति के अध्यक्ष और आईसीसी उपाध्यक्ष शरद पवार तथा आईसीसी मुख्य कार्यकारी हारून लोर्गट 14 जुलाई को विश्व कप लोगो आधिकारिक तौर पर जारी करेंगे।

भारत इस टूर्नामेंट के 29 मैचों का आयोजन करेगा जिसमें एक क्वार्टर फाइनल एक सेमीफाइनल और फाइनल मैच शामिल है। श्रीलंका में एक सेमीफाइनल सहित 12 जबकि बांग्लादेश में टूर्नामेंट के शुरुआती मैच सहित आठ मैच होंगे।

बैठक में बीसीसीआई की तरफ से कोषाध्यक्ष एमपी पांडोव शेट्टी सुरुनायक (मैनेजर परिचालन) और कासी विश्वनाथन (श्रीनिवासन के विशेष सहायक) ने भाग लिया।

बांग्लादेश बोर्ड का प्रतिनिधित्व उसके वरिष्ठ उपाध्यक्ष महबुबुल अनम और श्रीलंका बोर्ड का उसके सचिव निशांत रणतुंगा और सचिव सुजीवा राजपक्षे ने किया।

वेबदुनिया पर पढ़ें