ग्लेमरस हुए यूपी में लोकसभा चुनाव...

शुक्रवार, 21 मार्च 2014 (12:32 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश के पश्चिमी इलाकों के चुनाव प्रचार में ग्लैमर झलक साफ दिखाई पड़ रही है। हेमा मालिनी, राजबब्बर, नगमा, जयाप्रदा समेत कई सितारे यहां से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
FILE

पश्चिमी क्षेत्र की 10 सीटों पर प्रथम चरण में दस अप्रैल को मतदान होगा। प्रथम चरण में फिल्मी दुनिया के तीन कलाकारों जयाप्रदा, नगमा और राजबब्बर के संसदीय क्षेत्रों क्रमश: बिजनौर, मेरठ और गाजियाबाद मे चुनाव होगा।

राजबब्बर कांग्रेस से फतेहपुर सीकरी क्षेत्र से सांसद है लेकिन इस बार वह गाजियाबाद से चुनाव लड़ रहे हैं। नगमा कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा का चुनाव पहली बार लड़ रही है और वह मेरठ से उम्मीदवार है जबकि बिजनौर से जयाप्रदा राष्ट्रीय लोकदल के टिकट पर मैदान में है।

बालीवुड की ड्रीमगर्ल के नाम से मशहूर हेमामालिनी पश्चिमी क्षेत्र के ही मथुरा सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रही है वहां तीसरे चरण मे मतदान 24 अप्रैल को है। बागपत से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व आईपीएस अधिकारी सत्यपाल सिंह के समर्थन में गुरुवार को फिल्मी कलाकार सनी देओल ने रोड शो कर ग्लैमर प्रचार की शुरुआत कर दी।

भाजपा कांग्रेस समेत अन्य दलो के बडे नेताओ का प्रथम चरण के लिए नामांकन शनिवार को समाप्त होते ही चुनाव प्रचार शुरू हो जाएगा। प्रत्याशियों की सही सूची 26 मार्च को नाम वापसी होने पर सामने आएगी।

प्रथम चरण के जिन क्षेत्रों में राजनीतिक संघर्ष अधिक पड़ेगा उसमे गाजियाबाद सीट भी शामिल है जहां से पूर्व सेनाध्यक्ष बी के सिंह भाजपा टिकट पर चुनाव मैदान में है जबकि कांग्रेस से राजबब्बर चुनाव लड़ रहे हैं। वहां आम आदमी पार्टी, बसपा और सपा उम्मीदवार भी चुनाव को दिलचस्प बना रहे हैं। गाजियाबाद के सांसद राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रथम चरण की एक अन्य सीट बागपत पर भी लोगों की नजर है क्योकि वहां से राष्ट्रीय लोकदल अध्यक्ष चौ. अजित सिंह को मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह भाजपा टिकट पर कड़ी चुनौती दे रहे हैं।

वाराणसी से भाजपा के नरेन्द्र मोदी की उम्मीदवारी से इस राज्य की ओर पूरे विश्व की निगाहे है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपने पारम्परिक सीट अमेठी से एक बार फिर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दोनों ही प्रधानमंत्री पद के दावेदार है।

राज्य में चुनाव को मुलायम सिंह यादव और सुश्री मायावती भी दिलचस्प बना रही है यह दोनों भी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार है हालांकि सुश्री मायावती लोकसभा का चुनाव नही लड़ रही है। वह राज्यसभा की सांसद है। प्रधानमंत्री पद के चार दावेदारों की वजह से उत्तर प्रदेश चुनावी सुर्खियो में है हालांकि कुछ लोग भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह को भी इस पद की दौड मे शामिल बताते हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें