पानी की तरह बहा पैसा, जब्त हुए 240 करोड़...

बुधवार, 23 अप्रैल 2014 (13:04 IST)
FILE
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को लुभाने के लिए नेता इस चुनाव में पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं। कालाधन और अन्य साधनों के प्रयोग को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने अपने प्रयास को तेज करते हुए 240 करोड़ रुपए नकद, भारी मात्रा में शराब और ड्रग्स को जब्त किया है।

जारी किए गए ताजा आकड़ों के अनुसार 240 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं जिसमें 102 करोड़ रुपए आंध्रप्रदेश में, 39 करोड़ रुपए तमिलनाडु में और 20.53 करोड़ रुपए कर्नाटक में जब्त किए गए हैं।

चुनाव आयोग ने कहा है कि विभिन्न एजेंसियों के गुप्तचरों द्वारा 1.32 करोड़ लीटर शराब और 104 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई है।

17 अप्रैल तक जब चुनाव का 5वां चरण समाप्त हुआ, तक तक चुनाव आयोग ने देशभर में 216 करोड़ रुपए से ज्यादा नकद और 1 करोड़ लीटर से अधिक शराब बरामद की है। तब तक 92 करोड़ रुपए के साथ अधिकतम नकदी आंध्रप्रदेश से और उसके बाद 24 करोड़ रुपए महाराष्ट्र से जब्त किए गए हैं।

चुनावों में कालाधन और अवैध धन के प्रयोग को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने केंद्रीय राजस्व सेवाओं- जैसे कि आयकर, सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क विभागों से लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों और राज्य विधानसभा क्षेत्रों में, जहां कि चुनाव होने वाले हैं, अधिकारियों को तैनात किया है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें