मतदान केंद्र पर हंगामा, आप प्रत्याशी हिरासत में

गुरुवार, 17 अप्रैल 2014 (15:14 IST)
FILE
पीलीभीत। उत्तर प्रदेश के पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र में आज सैकड़ों मतदाताओं को वोटर पर्ची मिलने के बावजूद मतदाता सूची से उनका नाम गायब होने का विरोध करने पर आप प्रत्याशी तथा उनके समर्थकों को पुलिस ने कथित रूप से हिरासत में ले लिया।

प्रशासन पर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री हाजी रियाज अहमद के दबाव में काम करने तथा पुलिस पर आप के कार्यकर्ताओं से मारपीट करने का आरोप लगाया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि पीलीभीत शहर से सटे नौगवां पकड़िया गांव में चुनाव आयोग ने विभिन्न कारणों से करीब 400 मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिया था और मतदान केन्द्र पर संशोधित सूची भेजी गयी थी। हालांकि उन मतदाताओं को पुरानी सूची के आधार पर मतदान पर्ची बांट दी गई थी। वे लोग जब वोट डालने पहुंचे तो सूची में नाम नहीं होने की वजह से उन्हें वापस लौटने को कहा गया।

उन्होंने बताया कि वोट नहीं डाल पाने के कारण लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसकी सूचना मिलने पर पीलीभीत से आप के प्रत्याशी राजीव अग्रवाल, पार्टी जिलाध्यक्ष संदीप सक्सेना तथा अन्य समर्थकों के साथ मौके पर पहुंचे और मतदाताओं को वोट नहीं डालने देने का विरोध किया।

सूत्रों ने बताया कि बवाल की खबर मिलने पर सुनगढ़ी के थानाध्यक्ष अतुल प्रधान अपने साथी पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने आंदोलित ‘आप’ प्रत्याशी अग्रवाल तथा उनके सहयोगियों को समझाने की कोशिश की, नहीं मानने पर उन्हें थाने ले जाया गया। आरोप है कि उन्हें हिरासत में लिया गया, लेकिन जिला प्रशासन ने इससे इनकार किया है।

अग्रवाल का आरोप है कि पुलिस ने उनकी पार्टी के जिलाध्यक्ष संदीप सक्सेना तथा अन्य कार्यकर्ताओं से मारपीट की जिससे सक्सेना को चोट भी लगी। उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि जिला प्रशासन प्रदेश के राज्यमंत्री हाजी रियाज अहमद के दबाव में सपा प्रत्याशी बुद्धसेन वर्मा के पक्ष में काम कर रहा है और उसने जानबूझकर उन 400 मतदाताओं के वोट मतदाता सूची से कटवाए हैं जो ‘आप’ को वोट देने वाले थे।

दूसरी ओर, जिलाधिकारी ओएन सिंह ने दावा किया कि अग्रवाल तथा उनके सहयोगियों को थाने से छोड़ दिया गया है। मौके पर स्थिति पूरी तरह सामान्य है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के नाम मतदाता सूची में नहीं हैं उन्हें किसी भी कीमत पर वोट नहीं डालने दिया जाएगा।

इस बीच, आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जिले के अमरिया स्थित पौटा खमरिया, गजरौला थाना क्षेत्र के नवदिया खास, बिहारीपुर और इटौरिया में मतदाताओं ने विकास कार्य नहीं होने के विरोध में मतदान का बहिष्कार किया। इन गांवों में करीब दो हजार मतदाता हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें