मोदी ने सबसे बड़े चुनावी अभियान का इतिहास रचा

मंगलवार, 29 अप्रैल 2014 (22:47 IST)
FILE
नई दिल्ली। भाजपा ने आज कहा कि इन चुनावों में पार्टी की संभावनाओं को जबर्दस्त सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हुए उसके प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने अब तक तीन लाख किलोमीटर का सफर तय करते हुए 5827 चुनाव संबंधी रैलियां, कार्यक्रम और रोड शो करके देश के लोकसभा चुनावों में जनता से इतने बड़े पैमाने पर जुड़ने का एक नया इतिहास बनाया है।

पार्टी की प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने मोदी की जनता से संपर्क साधने और पार्टी को विजयी बनाने की इस ‘ऊर्जावान पहल’ का ब्योरा देते हुए कहा, ‘दुनिया भर के लोकतंत्र के इतिहास में मोदी का प्रयास सबसे बड़े चुनावी अभियानों में से एक है।’ उन्होंने यह दावा भी किया कि भारत के चुनावों के इतिहास में मोदी के रूप में ऐसा कोई नेता नहीं उभरा जिसे देश की जनता इतनी उम्मीदों से देख रही है।

लेखी ने बताया कि मोदी ने जनता से संपर्क साधने की शुरुआत पिछले साल 15 सितंबर को हरियाणा के रेवाड़ी में पूर्व सैनिकों की एक रैली के संबोधन से शुरू की थी जो 10 मई तक जारी रहेगी, जिस दिन 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनावों के नौवें और अंतिम दौर का चुनाव प्रचार समाप्त होगा।

लेखी के अनुसार मोदी 25 राज्यों में 437 जन सभाएं करने के अलावा 3 डी की नई तकनीक के जरिए भी 1350 रैलियों से जनता से रू-ब-रू हुए। इसके अलावा 1 से 10 मई के बीच वह 3 डी तकनीक के जरिए 600 अन्य रैलियां भी करने वाले हैं। जनसभाओं और 3 डी रैलियों के अतिरिक्त भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने लोगों के साथ वीडियों कांन्फ्रेंसिंग के जरिए 4000 ‘चाय पर चर्चा’ भी की।

भाजपा प्रवक्ता के अनुसार चुनावों की तैयारी के पहले चरण में मोदी ने 21 राज्यों में 38 मेगा रैलियों के जरिए एक करोड़ लोगों से संपर्क किया। पार्टी की चुनावी मुहिम के तहत प्रचार के दूसरे चरण में उन्होंने 196 ‘भारत विजय रैलियां’ की। दूसरे चरण में वह 241 रैलियों के जरिए 5 से 10 करोड़ लोगों से जुड़े।

लेखी के अनुसार भाजपा को विजयी पथ पर लाने की अपनी मुहिम में मोदी सुब्ह 5 बजे से जुट जाते हैं और मध्य रात्रि तक प्रयासरत रहते हैं। इस धुआंधार चुनावी प्रचार के संदर्भ में मोदी ने एक चुनाव प्रचार के दौरान कहा था, ‘‘मैं दौड़ रहा हूं, लोगों का प्रेम मुझे दौड़ा रहा है।’ (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें