अमेरिकी बाजार की भारतीय कंपनियों को लाभ

रविवार, 6 दिसंबर 2009 (19:15 IST)
अमेरिकी शेयर बाजारों में सूचीबद्ध भारतीय कंपनियों के शेयरों को बीते सप्ताह कुल मिलाकर पाँच अरब डॉलर का फायदा हुआ है। भारतीय कंपनियों को हुए कुल लाभ में से लगभग आधा आईटी कंपनी इन्फोसिस टेक्नोलाजीज तथा निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक को हुआ है।

चार दिसंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान न्यूयॉर्क स्टाक एक्सचेंज तथा नस्डैक में सूचीबद्ध भारतीय कंपनियों के बाजार पूँजीकरण में 5.33 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। सप्ताह के दौरान इन्फोसिस और आईसीआईसीआई बैंक के बाजार पूँजीकरण में 2.08 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई।

सप्ताह के दौरान इन्फोसिस का बाजार पूँजीकरण 1.07 अरब डॉलर के इजाफे के साथ 29.93 अरब डॉलर पर पहुँच गया। वहीं आईसीआईसीआई बैंक का बाजार पूँजीकरण 1.01 अरब डॉलर बढ़कर 21.29 अरब डॉलर पर पहुँच गया।

अमेरिकन डिपाजिटरी रिसीट्स (एडीआर) के रूप में कारोबार कर रही 16 भारतीय कंपनियों में से सिर्फ दो इंटरनेट कंपनियों..सिफी टेक्नोलाजीज (30 लाख डॉलर) तथा रेडिफ.कॉम (67 लाख डॉलर) को घाटा हुआ है।

इस बीच, तांबा उत्पादक कंपनी स्टरलाइट इंडस्ट्रीज का बाजार पूँजीकरण 86.2 करोड़ डॉलर के इजाफे के साथ 16.37 अरब डॉलर पर पहुँच गया। वहीं टाटा मोटर्स के बाजार पूँजीकरण में 84.6 करोड़ डॉलर की वृद्धि हुई और यह 7.02 अरब डॉलर पर पहुँच गया।

सप्ताह के दौरान एचडीएफसी बैंक के बाजार पूँजीकरण में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई और यह 73.6 करोड़ डॉलर के इजाफे के साथ 19.76 अरब डॉलर पर पहुँच गया। इसी प्रकार, आलोच्य सप्ताह में महिंद्रा सत्यम का बाजार पूँजीकरण 36.4 करोड़ डॉलर बढ़कर 3.26 अरब डॉलर पर पहुँच गया, वहीं विप्रो को 24.9 करोड़ डॉलर का फायदा हुआ और कंपनी का बाजार पूँजीकरण 29.96 अरब डॉलर पर पहुँच गया।

इस दौरान बीपीओ कंपनी जेनपैक्ट का बाजार पूँजीकरण 2.9 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। जिन अन्य कंपनियों के बाजार पूँजीकरण में इजाफा हुआ उनमें फार्मा कंपनी डा. रेड्डीज लैब, पटनी कंप्यूटर, ईएक्सएलसर्विस होल्डिंग्स, डब्ल्यूएनएस होल्डिंग्स, एमटीएनएल और टाटा कम्युनिकेशंस शामिल हैं। इन कंपनियों का बाजार पूँजीकरण 20 लाख डॉलर से 6.9 करोड़ डॉलर के बीच बढ़ा।(भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें