शेयर बाजार में ऐतिहासिक गिरावट

सोमवार, 6 जुलाई 2009 (16:00 IST)
संप्रग सरकार के आम बजट से उम्मीलगाए बैठे शेयर बाजार को सोमवार को भारी झटका लगा। बजट से मायूस भारतीय शेयर बाजारों में आज ऐतिहासिक गिरावट हुई। सेंसेक्स 870 अंकों की गिरावट के साथ 14043 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 259 अंकों की गिरावट के साथ 4166 के स्तर पर बंद हुआ।

आम बजट से पहले के सप्ताह में भारतीय बाजारों ने बजट से आस लगाकर अच्छी बढ़त दिखाई थी और सोमवार सुबह तक बाजार में खरीदारी का माहौल था, लेकिन वित्तमंत्री प्रणव मुखर्जी के बजट भाषण शुरू होने के कुछ देर बाद ही बाजार में गिरावट होने लगी और यह लगातार बढ़ती रही।

वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने आज बजट पेश किया, जिसके बाद भारतीय शेयर बाजार गर्त में चले गए। विशेषज्ञों ने इस बजट को राजनैतिक घोषणा पत्र कहा है, जिसमें लुभाव‍नी घोषणाओं का आभाव रहा। बजट के दौरान शेयर बाजार की गिरावट बढ़ती रही। यूपीए सरकार के बजट से शेयर बाजार पूरी तरह मायूस नजर आया।

सभी स्टॉकों में भारी गिरावट दर्ज की गई। रिलायंस इन्फ्रा स्ट्रक्चर, रिलायंस कैपिटल, यूनीटेक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में आज जबरदस्त गिरावट रही। बिकवाली के इस माहौल में आईटीसी, हिन्दुस्तान यूनीलीवर, रैनबैक्सी लैब के शेयरों में बढ़त रही।

वेबदुनिया पर पढ़ें