मुरली का सेमीफाइनल में खेलना संदिग्ध

सोमवार, 28 मार्च 2011 (20:35 IST)
श्रीलंका के अनुभवी ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का न्यूजीलैंड के खिलाफ कल होने वाले सेमीफाइनल में खेलना संदिग्ध है क्योंकि वह अब तक माँसपेशियों में खिंचाव और घुटने की समस्या से नहीं उबर पाए हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम के अंतिम ग्रुप मैच में 112 रन की जीत दौरान श्रीलंका के इस स्टार गेंदबाज की माँसपेशियों में खिंचाव आ गया था। इस मैच में उन्होंने 25 रन देकर चार विकेट चटकाए थे।

इंग्लैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान उनकी जाँघ की माँसपेशियों में खिंचाव की समस्या भी उभर गई। श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने कहा कि विश्व कप के बाद संन्यास लेने वाले मुरली के पास अब कल होने वाले अहम मैच के लिए फिट होने के लिए काफी कम समय है।

संगकारा के अनुसार मुरली और उसके आसपास मौजूद लोग उन्हें जितना अधिक संभव हो सके, उतना फिट करने की कोशिश कर रहे हैं जिससे कि वह खेलने के लिए फिट हो जाए। कप्तान ने संकेत दिए कि मुरलीधरन पूरी तरह फिट नहीं भी हुए तो भी वह उन्हें खिला सकते हैं।

उन्होंने कहा फाइनल के बारे में सोचने और उसे अन्य मैचों के लिए बचाने का कोई मतलब नहीं है। संगकारा ने कहा कि यह अहम मुकाबला है और अगर वह कल खेलता है तो यह हमारे लिए बेहतरीन होगा। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो भी हमारे पास ऐसे विकल्प मौजूद हैं कि हम जीतने वाली टीम बना सकते हैं। उन्होंने इस दौरान इस ऑफ स्पिनर की जगह तेज गेंदबाज नुवान कुलशेखरा को उतारने के संकेत दिए।

संगकारा ने हालाँकि साथ ही स्वीकार किया कि वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक 532 विकेट चटकाने वाला यह ऑफ स्पिनर कई चोटों से जूझ रहा है। श्रीलंका के कप्तान ने कहा कि उनके खिलाड़ियों को अपने क्षेत्ररक्षण पर ध्यान देना होगा जो अब तक उनका सबसे कमजोर पक्ष रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ टीम ने चार कैच टपकाए, जिसमें इओइन मोर्गन के तीन कैच भी शामिल हैं।

इस बीच न्यूजीलैंड की टीम पिछली पाँच बार से विश्वकप के सेमीफाइनल से आगे बढ़ने में विफल रही है और इस बार टीम का इरादा इस मिथक को तोड़ने का होगा। कप्तान डेनियल विटोरी ने स्वीकार किया कि उनकी विफलता का कारण प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है।

उन्होंने कहा कि सेमीफाइनल में हमारे पास एक कदम आगे बढ़ने का बेहतरीन मौका है। न्यूजीलैंड ने अब तक 2000 में चैम्पियन्स ट्रॉफी के रूप में आईसीसी का एकमात्र बड़ा टूर्नामेंट जीता है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें