अब आप भी खरीद सकते हैं कार, जानें कैसे

क्या आप नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? साथ ही पैसे भी बचाना चाहते हैं, आप  शायद सोच रहे होंगे ऐसा कैसे होगा। हम आपको बताते हैं ऐसा कैसे होगा।  प्री रजिस्टर्ड  कार आपके पास बेहतर विकल्प है जिसके माध्यम से आप कार खरीदने के साथ-साथ हजारों रुपए बचा सकते हैं।     
 
क्या है प्री रजिस्टर्ड कार?
 
प्री रजिस्टर्ड कार एक ब्रांड नई कार है जो डीलर के नाम से पंजीकृत की जाती है। जब आप  कार खरीद रहे होते हैं तो डीलर टेक्नीकली कार का पहला मालिक होता है। और कार में पहले  से ही नंबर प्लेट लगी होता है। कार डीलर अपनी सेल्स फिगर बढ़ाने के लिए ऐसा करते हैं  ताकि वे मैनुफेक्टरर के द्वारा सेट किए गए टारगेट को पूरा कर पाएं। वैसे आधिकारिक रूप से  कार को सेकेंड हैंड कार कहा जाता है, लेकिन ये कार लगभग नई ही होती  है। जब आप नई कार खरीदते हैं तो कार की डिलीवरी में हफ्तों और महीनें लग जाते हैं  लेकिन आप प्री रजिस्टर्ड कार को रजिस्टर करवाते ही सीधे घर ले जा सकते हैं। डीलर्स अपने  स्टॉक को कम करने के लिए रजिस्टर्ड कारों के लिए ऑफर भी रखते हैं।  
 
कार खरीदने के पहले ये बातें ध्यान में रखें 
 
जब आप कार खरीदने के लिए जा रहे हों तो उसके पहले अच्छी तरह से होमवर्क कर लें,  क्योंकि यही होमवर्क आपको कार के डिस्काउंट पूछने के समय मदद करेगा और आप  बेहतरीन तरीके से खरीद-फरोख्त कर पाएंगे। अपने साथ डीलर का एड(विज्ञापन) जरूर रखें  जिसमें डीलर ने डिस्काउंट के बारे में बताया हो। गाड़ी का रजिस्ट्रेशन होने तक शो रूम छोड़  कर ना जाएं। साथ ही कार की वारंटी के बारे में रिटिन कन्फरमेशन लेना ना भूलें। 
 
फायदे -
 
- आप कार खरीदने के समय किसी प्रलोभन ना पड़ें, आपको लगभग नई कार प्राप्त हुई है। 
- अगर आपको कार में कोई गड़बड़ी दिखाई देती है तो डीलर से संपर्क करें।
- अगर डीलर आपको देर तक बैठने के लिए कहे या कहे कि अगले हफ्ते कार डीलिवर होगी  तो बिल्कुल ना मानें क्योंकि कार आपको तुरंत दी जाएगी।
- प्री रजिस्टर्ड कार में बड़े डिस्काउंट ऑफर दिए जाते हैं।
- कीमत पर मोल-तोल करें ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।  
- आप कार के साथ मिलने वाली एक्सट्रा चीजों के लिए भी बात करें, अगर आप नहीं करेंगे  तो आपको वो चीजें कतई नहीं मिलेंगी।    
 
नुकसान-
 
- रजिस्ट्रेशन दस्तावेजों में आपका नाम पहले उपभोक्ता के नाम पर दर्ज नहीं होगा जिससे  कि कार की कीमत घट जाएगी, मतलब अगर आप भविष्य में कार बेंचना चाहेंगे तो आपको  कम कीमत मिलेगी। चूंकि ये कार पहले उपभोक्ता के नाम पर डीलर के नाम दर्ज है। 
- यह कार आपको मिलने के पहले हो सकता है कि कुछ किलोमीटर चली हो, यह आपको नई  कार का मजा नहीं दे पाएगी।   
- प्री रजिस्टर्ड कार इस्तेमाल की हुई कार होती है। 
- कस्टमाइजेशन  संभव नहीं होगा, आपको वही मिलेगा जो आप देखेंगे। 
- कार को अंदर बाहर से अच्छी तरह जांच ले प्री रजिस्टर्ड कार भी कहीं ना कहीं से क्षतिग्रस्त  हो सकती है।  

(एडवरटोरियल)

और ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें...
 

वेबदुनिया पर पढ़ें