बार-बार नहीं करवाना पड़ेगा गाड़ी का बीमा!

कार और बाइक मालिकों को हर साल के इंश्योरेंस के झंझट से बीमा नियामक विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) छुटकारा देने जा रहा है।

FILE

अब हर साल की बजाय 5 सालों के लिए कार और बाइक का इंश्‍योरेंस किया जा सकेगा। इसमें कम पैसे में 5 साल का इंश्‍योरेंस कवर मिलेगा।

हर साल कार या बाइक का बीमा कराने की झंझट रहती है। हर साल लोगों को अच्छी खासी कसरत करनी पड़ती है लेकिन अब इससे छुटकारा मिल जाएगा। इस बारे में जल्द ही निर्देश जारी होने वाले हैं। एक अखबार में छपी खबर के अनुसार आईआरडीए कार और बाइक मालिकों के लिए जल्‍द की पांच साल के इंश्‍योरेंस का नियम लागू करने वाला है।

अखबार के अनुसार कुछ बीमा कंपनियों ने इस बारे में प्रस्ताव दिया है। इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। पहले इसे टू-व्हीलर सेंगमेंट में लागू किया जाएगा। इससे जो फीडबैक मिलेगा उसके आधार पर कारों और अन्य वाहनों के लिए भी यह व्यवस्था की जाएगी।

ऐसा प्रस्ताव करने वाली कंपनियों का कहना है कि बहुत से लोग गाड़ी खरीदने के बाद दोबारा बीमा नहीं करवाते हैं, इससे भविष्‍य में उनको नुकसान भी उठाना पड़ता है और बीमा कंपनियों को भी हानि उठानी पड़ती है। हर साल ग्राहकों को बीमा संबंधित जानकारियों उपलब्‍ध कराने में भी भारी मशक्कत करनी पड़ती है।

इस प्रस्ताव पर सभी कंपनियां अपने फायदे-नुकसान के बारे में सोच रही हैं और उसके बाद ही वे इस प्रस्ताव को हरी झंडी देगी। अभी सबसे बड़ी परेशानी तो नो क्लेम बोनस को लेकर होगी जो हर साल उन वाहन मालिकों को दिया जाता है जिनकी गाड़ियों का कोई ऐक्सीडेंट मुआवजा नहीं लिया जाता। (एजेंसियां)

वेबदुनिया पर पढ़ें