होंडा कार्स ने लांच की 7 सीटर मोबिलियो

प्रीमियम व्हीकल बनाने वाली देश की दिग्गज कंपनी होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने अपनी मिड साइज की 7 सीटों वाली होंडा मोबिलियो को लांच करने के साथ ही एमपीवी क्षेत्र में नई शुरुआत करने की घोषणा की।

PR

गाड़ी में मौजूद पर्याप्त जगह के साथ ही बाहर से दिखने में शानदार आरामदायक और उपयुक्त आकार में पर्याप्त सुविधाओं के साथ भारतीय परिवारों की जरूरतें पूरी करने वाले एक शानदार कॉम्बिनेशन में यह गाड़ी एमपीवी वर्ग में एक नए दौर का अहसास कराती है। लांच होने के साथ हीएमपीवी कार मोबिलियो को 5800 बुकिंग मिल गई।

अपने मजबूत मूल्यों के आधार पर मोबिलियो एमपीवी वर्ग में विस्तार करने के लिए तैयार है और अलग-अलग वाहन वर्गों के विभिन्न प्रकार के ग्राहकों को आकर्षित करेगी। लोगों की ड्राइविंग जरूरतों और जीवनशैली को लेकर भारत में कराए गए व्यापक बाजार सर्वेक्षण के बाद होंडा मोबिलियो को बैंकॉक, थाईलैंड के होंडा आरऐंड डी एशिया पैसेफिक कंपनी लिमिटेड में तैयार किया गया है।

अगले पन्ने पर, कार के शानदार फीचर्स...


मोबिलियो में 1.5 लीटर iDTEc डीजल और 1.5 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो एनर्जी बैलेंस और शानतार माइलेज के लिए जाने जाते हैं। एक अलग तरह की स्टाइल के साथ भरपूर जगह वाली एमपीवी की मांग करने वाले युवाओं को लुभाने के लिए मोबिलियो एक खास स्पोर्टी आरएस संस्करण में भी पेश की जाएगी। इसमें आधारभूत संस्करण के मुकाबले ज्यादा स्पष्ट स्पोर्टी बाहरी डिजाइन लाया गया है। मोबिलियो आरएस की डिलेवरी सितंबर से शुरू जाएगी।

PR

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के प्रेसीडेंट और सीईओ हिरोनोरी कानायामा ने कहा‍ कि होंडा मोबिलियो को होंडा अमेज और नई होंडा सिटी की शानदार सफलता के बाद लांच किया जा रहा है। पिछले वित्त वर्ष में हमने 83 प्रतिशत की वृद्धि की थी। हमारा लक्ष्य देश में सबसे विश्वसनीय कंपनी के तौर पर उभरना है और हम सिर्फ बेहतरीन उत्पादों के निर्माण पर ध्यान नहीं देते हैं बल्कि हमारा ध्यान अपने ग्राहकों को बिलकुल अलग तरह का अनुभव देना होता है। होंडा मोबिलियो ग्राहकों की जरूरतों के साथ उनकी इच्छाएं भी पूरी करेगी।

स्टाइलिश और उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धी पैकेज के तौर पर बनाई की गई होंडा मोबिलियो उच्चतम गुणवत्ता और सुरक्षा के साथ उचित कीमत पर स्पोर्टी और विशेष मूल्यों के होंडा के डीएनए पर आधारित है। मोबिलियो का 1.5 लीटर iDTEc डीजल इंजन होंडा के न्यू अर्थ ड्रीम्स टेक्नोलॉजी पर आधारित है। 100 ps@ 3600 rpm की अधिकतम शक्ति, 200 NM@ 1750 rpm अधिकतम टार्क और 24.2 किमी प्रति लीटर की सर्वश्रेष्ठ ईंधन क्षमता देता है। मोबिलियो 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के मानकों के मुताबिक है।


1.5 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन 119 PS @ 3600 rpm की अधिकतम शक्ति, 145 Nm@ 4600 rpme अधिकतम टार्क और 17.3 किमी प्रति लीटर की ईंधन क्षमता देता है। पेट्रोल मोबिलियो 5 स्पीड मैनुअल टांसमिशन मानक के साथ लांच हुआ है।

अगले पन्ने पर, कार का इंटी‍रियर...


होंडा मोबिलियो का बेसिक डिजाइन, कॉर्म्फेटेबल और निजी जेटलाइनर है। मोबिलियो के एक्सी‍टियर की मूल अवधारणा 'डुअल सॉलिड मोशन' है जिसमें पॉवरफुल बॉडी और ग्लासी केबिन कॉम्बिनेशन है। यह एक स्पोर्टी स्वरूप पेश करता है जो फ्रंट ग्रिल, शॉर्प स्पॉयलर और किनारों पर कैरेक्टर लाइन से दिखाई देती है।

PR

एक कैरेक्टर लाइन के सहारे अगले और पिछले हिस्से को जोड़ने और बोल्ट बेल्ट लाइन पर जोर देने, जो मिडिल पिलर से नीचे की ओर जाती है और दूसरी और तीसरी पंक्ति की सीटों से देखने के अनुभव को बेहतर बनाती है, की वजह से मोबिलियो एमपीवी खंड में सबसे अलग हो साबित होती है। तीसरी पंक्ति की खिड़की के शीशे ऊपरी हिस्से तक जाते हैं और पिछले दरवाजे के कांच से जुड़ते हैं, जो बड़े ग्लासी केबिन का अहसास देते हैं। मोबिलियो के आर15 10 स्पोक एलॉय व्हील में गहरे सपाट तल की खासियत है। इसमें पंख के आकार के साथ सख्ती और स्पोर्टी लुक पर जोर दिया गया है जो स्पीड का अहसास कराते हैं।

स्पोर्टी एक्सीटियर डिजाइन के साथ आने वाली मोबिलियो आर एस एक बेहतरीन किस्म के फ्रंट और रियर बंपर, एलईडी लैंप के साथ आने वाले प्रोजेक्टर हेडलैंप, आकर्षक और विशेष प्रकार के एलॉय व्हील डिजाइन, स्पोर्टी क्रोम ग्रिल, स्टाइलिश टेल गेट स्पायॅलर, साइड सिल गार्निश, घुमावदार इंडिकेटर के साथ वापस आने जाने वाले ओआरवीएम और क्रोम बाहरी डोर हैंडल के साथ आता है।

बैठने के लिए 'प्राइम कम्फर्ट' थीम की वजह से बड़ी सीटें, पैर रखने की भरपूर जगह और बड़े ट्रंक स्पेस मुहैया कराता है। 'मैन मैक्सिमम, मशीन मिनिमम'' तहत इसके इंटीरियर डिजाइन के हर पहलू से गुणवत्ता की झलक मिलती है इसमें अधिकतम स्पेस और कम्फर्ट मिलता है।

ट्रिपल एनालॉग ३ डाइमेंशनल कॉम्बिमीटर के साथ अन्य चीजें भी अब ड्राइवर की पहुंच में है जिससे गाड़ी चलाने के आनंद और आराम लगता है। 4346 मिमी लंबी, 1683 मिमी चौड़ी और 1603 मिमी ऊंची इसकी बनावट में 2652 मिमी की व्हीलबेस और मिनिमम टर्निंग रेडियस सिर्फ 5.2 मीटर' का है। मोबिलियो में सामान के लिए 223 लीटर की जगह है तीसरी पंक्ति की सीटों को समेटने पर इसे 521लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

होंडा मोबिलियो एक्टिव और पैसिव सुरक्षा तकनीकों से लैस है। इसमें फ्रंट डुअल एसआरएस एयरबैग, अचानक ब्रेक लगाने पर व्हील लॉक करने से रोकने वाले एंटी लॉक ब्रेक सिस्टम (एबीएस), ब्रेक लगाने की सुविधा को बढ़ाने वाले इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूषन (ईबीडी), लोड लिमिटर्स और झटके को कम करने वालेद प्रीटेशनर सीट बेल्टों के साथ है।

ईबीडी के साथ एबीएस मानक के तौर पर सभी डीजल संस्करणों में दिए जाते हैं। मोबिलियो का ढांचा पेडेस्ट्रियन इंजरी मिटिगेशन टेक्नोलॉजी से लैस है। यह ब्रिलिएंट गोल्ड मैटेलिक (नया और खास), कारनेलियन रेड पर्ल, मैजेस्टिक ब्लू मैटेलिक, अरबन टाइटैनियम मैटेलिक, अलाबास्टर सिल्वर मैटेलिक, टैफेटा व्हाइट और क्रिस्टल ब्लैक पर्ल (सिर्फ आरएस के लिए) में उपलब्ध होगी। इस पर सभी ग्राहकों को 2 साल या 40 हजार किमी की वारंटी दी जाती है।

अगले पन्ने पर, मोबिलियो वैरिएंट की कीमत


PR

कम्पनी ने मोबिलियो की अग्रिम बुकिंग 50000 रूपए से लांच से पहले ही शुरू कर दी थी। कीमत की अगर बात की जाए-
होंडा मोबिलियो पेट्रोल ई: 6.49 लाख रुपए।
होंडा मोबिलियो पेट्रोल एस: 7.5 लाख रुपए।
होंडा मोबिलियो पेट्रोल वी: 8.76 लाख रुपए।

होंडा मोबिलियो डीजल वर्जन की कीम

होंडा मोबिलियो डीजल ई: 7.89 लाख रुपए
होंडा मोबिलियो डीजल एस: 8.60 लाख रुपए
होंडा मोबिलियो डीजल वी: 9.76 लाख रुपए
होंडा मोबिलियो डीजल आरएस: 10.86 लाख रुपए है।

वेबदुनिया पर पढ़ें