स्पाइडरमैन के रंग में रंगा न्यूयॉर्क

रविवार, 10 जून 2007 (00:37 IST)
न्यूयॉर्क में सोमवार
bbc
से 'स्पाइडरमैन वीक' का आयोजन किया जा रहा है और पूरा शहर हॉलीवुड की फिल्म के इस पात्र के रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है।


जगह-जगह स्पाइडरमैन के पुतले और तस्वीरें लगाई गई हैं और ऐसा लग रहा मानो हर किसी पर स्पाइडरमैन का ही जुनून सवार हो गया है।

'स्पाइडरमैन वीक' के तहत ही स्पाइडरमैन-३ नामक फिल्म का विशेष शो न्यूयॉर्क के उसी इलाके में आयोजित किया गया जहाँ फिल्म में स्पाडरमैन का घर होता है। यह फिल्म चार मई को रिलीज हो रही है।

हॉलीवुड एक्टर टोबी मैक्ग्वायर ने इस फिल्म में स्पाइडरमैन का किरदार निभाया है और वह खुद भी न्यूयॉर्क के एस्टोरिया इलाके में स्थित कॉफमैन स्टूडियो में विशेष शो देखने पहुँचे।

थिएटर के बाहर भारी संख्या में स्पाइडरमैन के चाहने वाले मौजूद थे, जिन्होंने टोबी मैक्ग्वायर को देखते ही खुशी से चीखना-चिल्लाना शुरू कर दिया। इनमें बच्चे तो बच्चे बड़े बूढ़े भी शामिल थे।

कुछ लोग तो स्पाइडरमैन वीक के लिए खासकर बहुत दूर-दराज के इलाकों से न्यूयॉर्क पहुँचे हैं।

दीवानगी : कुछ लोगों ने स्पाइडरमैन की पोशाक भी पहन रखी थी और वह बार-बार टोबी मैक्ग्वायर से ऑटोग्राफ देने को कह रहे थे। हालाँकि टोबी मैक्ग्वायर ने किसी को ऑटोग्राफ नहीं दिया। इससे कुछ बच्चे जरूर खफा दिखाई दिए।

छठी कक्षा
bbc
में पढ़ने वाले दो बच्चे टिम और सैमसन एस्टोरिया में ही रहते हैं और टोबी मैक्ग्वायर का ऑटोग्राफ न मिलने पर काफी मायूस हुए।


टिम कहते हैं कि टोबी ने हाथ तो मिलाया तो अच्छा लगा लेकिन मैं ऑटोग्राफ माँगता रहा उन्होने दिया ही नहीं। वह अच्छी एक्टिंग करते हैं और मुझे पसंद भी हैं।

पूरे सप्ताह के आयोजन के दौरान बच्चों के लिए खासकर कई मनोरंजक कार्यक्रमों का शहर भर में इंतजाम किया गया है।

कहीं स्पाइडरमैन का मुखौटा बनाकर पहनने का कार्यक्रम है तो कहीं स्पाइडरमैन की ही तरह इमारतों पर चढ़ने का खेल आयोजित किया गया है। न्यूयॉर्क की मुख्य लाइब्रेरी में स्पाइडरमैन की पुरानी से पुरानी कॉमिक्स की भी नुमाइश की जा रही है।

यही नहीं बर्गर किंग फास्ट फूड रेस्तराँ भी शहर भर में अपनी दुकानों में स्पाइडरमैन के विषय पर बच्चों के लिए तरह-तरह केे व्यंजनों की प्रतियोगिता भी आयोजित कर रही है।

इसके अलावा ब्रांक्स जू और सेंट्रल पार्क के जू में भी स्पाइडरमैन का ही बोलबाला है और दोनों जगहों पर बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम रखे गए हैं।

'अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचरल हिस्ट्री' में दुनिया भर की सबसे बड़ी जिंदा मकड़ियाँ भी रखी हैं इनकी प्रदर्शनी इस मौके पर आयोजित की गई है।

शहर में पर्यटन की बसों को खासकर सजाया गया है और उन्हें न्यूयॉर्क के उन्हीं रास्तों से और उन्हीं जगहों से ले जाया जा रहा है, जो स्पाइडरमैन की फिल्मों में शामिल हैं। न्यूयॉर्क के मेयर माइकल ब्लूम्बर्ग ने सभी से अपील की है कि 'स्पाइडरमैन वीक' के दौरान जमकर जश्न मनाएँ।