सैफ अली खान : इम्तिहान की घड़ी

PR
‘लव आजकल’ प्रदर्शित होने में चंद घंटे बाकी हैं और इस फिल्म के निर्माता सैफ अली खान इस फिल्म को अपने लिए एक इम्तिहान मानते हैं। शायद वे फिल्म से लोगों की अपेक्षाओं के कारण दबाव महसूस कर रहे हों।

इस फिल्म से सभी को बेहद आशाएँ हैं। सैफ और दीपिका जैसे सितारे हैं। प्रीतम का हिट म्यूजिक है। ‘जब वी मेट’ जैसी फिल्म बनाने वाले निर्देशक इम्तियाज अली ने इसे निर्देशित किया है। ‘जब वी मेट’ से इसकी तुलना भी हो सकती है।

इस बारे में सैफ कहते हैं ‘इस तरह की तुलना उचित नहीं है। दो फिल्मों की तुलना करना उसी तरह है जैसे दो अलग-अलग लोगों की तुलना करना। भले ही निर्देशक एक ही क्यों न हो। इम्तियाज तो चाहते भी नहीं थे कि ‘लव आज कल’ के प्रोमो में ‘फ्रॉम द डॉयरेक्टर ऑफ जब वी मेट’ वाली लाइन दिखाई जाए, परंतु मैंने ही उन्हें ऐसा करने को कहा।‘

'लव आज कल' की कहानी के लिए क्लिक करें

आमतौर पर सैफ की फिल्मों की शुरुआत उस तरह की नहीं होती, जैसी कि अक्षय कुमार या सलमान की फिल्मों की होती है। लेकिन बॉलीवुड के कुछ लोगों का मानना है कि ‘लव आज कल’ को जबरदस्त शुरुआत मिलेगी।

सैफ भी ऐसा महसूस करते हैं, लेकिन डरते भी हैं। वे कहते हैं ‘यह सुनकर अच्छा भी लगता है और डर भी महसूस होता है। यह तो ऐसा है कि जैसे मैंने एक बड़ी पार्टी का आयोजन किया हो और डर भी रहा हूँ कि कोई भी नहीं आया तो। इन दिनों किसी भी फिल्म के बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता। ‘रेस’ के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था कि फिल्म की ओपनिंग इतनी शानदार होगी।‘

आखिर सैफ निर्माता क्यों बने? ‘इसका श्रेय इरोज़ को जाता है। सभी निर्माता बन रहे थे, मैंने भी फैसला किया। इरोज़ वालों ने कहा कि वे मेरे साथ हैं और उन्होंने मुझे दो फिल्म बनाने के लिए पैसा दिया।‘ सैफ बताते हैं।

साथ ही वे अपने पार्टनर दिनेश विजन का उल्लेख करना भी नहीं भूलते। ‘सेट पर तो मैं सिर्फ एक एक्टर था। प्रोडक्शन संबंधी ज्यादातर मामले दिनेश ने ही देखे। इम्तियाज भी चाहते थे कि मैं सिर्फ अभिनय पर ध्यान दूँ। दिनेश और मैं एक जैसा सोचते हैं, इसलिए हमें आसानी रही।

‘लव आज कल’ के रीलिज होने के बाद सैफ अपना ध्यान अगले प्रोजेक्ट ‘एजेंट विनोद’ पर लगाएँगे। उसके बाद वे ‘रेस 2’ की शूटिंग आरंभ करेंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें