अपनी ‘भूल’ से खुश हैं बिग बी

बड़े पर्दे पर फतह हासिल करने के बाद ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (केबीसी) के जरिये छोटे पर्दे पर सफलता के झंडे गाड़ने वाले बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन इस बेहद लोकप्रिय शो का प्रस्तोता बनने की अपनी बरसों पुरानी ‘भूल’ कर बेहद खुश हैं।

अमिताभ ने अपने ब्लॉग में लिखा है ‘‘जब मुझे कौन बनेगा करोड़पति में पहली बार काम करने का मौका मिला तो सभी लोगों ने मुझसे कहा कि मैं जीवन की सबसे बड़ी गलती कर रहा हूँ। आज जब मुझे इससे पहचान मिली है तो लगता है कि मैं यह ‘भूल’ करके खुश हूँ।’’

WD


तीन जुलाई 2000 को स्टार प्लस पर पहली बार ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का प्रसारण रात नौ बजे हुआ तो इसके प्रस्तोता बिग बी थे और इस कार्यक्रम को अपार लोकप्रियता हासिल हुई।

रोजाना रात नौ बजे से दस बजे तक सड़कें सुनसान हो जाती थी। छोटे बच्चे और युवाओं के साथ साथ बुजुर्ग भी अपने फोन ले कर केबीसी में जाने के लिए नंबर डायल करते थे।

बिग बी का रोचक शैली में शो के नियम बताना, प्रतिभागियों को सहज बनाए रखने के लिए बीच-बीच में उनसे हल्की-फुल्की बातें करना जहाँ बड़ों को बेहद पसंद आया वहीं उनका ‘कंप्यूटर जी’ के साथ जवाब को ‘लॉक’ करने के लिए कहना बच्चे-बच्चे की जुबान पर चढ़ गया था।


बिग बी ब्लॉग में लिखते हैं ‘‘जब मैं केबीसी के लिए स्टार प्लस के साथ काम कर रहा था, उस समय छोटी दुनिया थी, बड़ी सोच थी और नए-नए विचार आ रहे थे। इन सभी का उद्देश्य तेजी से आगे बढ़ते इस उद्योग को और वृहद बनाना था। आज यह छोटा-सा उद्योग बीस हजार करोड़ रुपये का बन चुका है और लगातार बढ़ रहा है .. यह तो अब फिल्म उद्योग से भी बड़ा हो चुका है। छोटे पर्दे पर काम करने का जो दौर शुरू हुआ उसका सलमान, अक्षय, अभिषेक, प्रीति जिंटा, माधुरी दीक्षित और प्रियंका ने भी अनुसरण किया।’’

गौरतलब है कि तीन बार केबीसी को प्रस्तुत करने वाले अमिताभ बच्चन इस शो के पाँचवें संस्करण में नजर आएँगे। किंग खान यानी शाहरूख खान ने भी एक बार यह शो प्रस्तुत किया है। केबीसी का पाँचवाँ संस्करण इसी साल स्वतंत्रता दिवस से प्रसारित होगा।(भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें