राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार नहीं चाहते आमिर

- पंकज शुक्ल

फिल्म निर्माता-निर्देशक व अभिनेता आमिर खान ने अब अपने प्रोडक्शन हाउस की किसी भी फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार समेत किसी भी फिल्म पुरस्कार में नहीं भेजने का फैसला किया है।

आमिर अब तक प्रायोजित फिल्म पुरस्कारों से ही दूरी बनाए रखने के लिए मशहूर रहे हैं। देश में किसी निर्माता द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों से दूरी बनाने का यह पहला मामला है।

अपने प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म 'लगान' रिलीज के दस साल पूरे होने पर आमिर ने बुधवार को मुंबई में विशाल आयोजन किया। इसमें आमिर प्रोडक्शंस की अब तक की सभी छः फिल्मों के कलाकारों व तकनीशियनों को बुलाया गया। इस जश्न से पहले मुलाकात में आमिर ने कई सवालों के जवाब दिए।

WD
Aamir Khan


फिल्म 'पीपली लाइव' की निर्देशक अनुषा रिजवी के इस आरोप पर कि इस फिल्म को जान-बूझकर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के लिए नहीं भेजा गया, आमिर ने कहा कि मैंने ये फैसला किया है कि अब से आमिर खान प्रोडक्शंस की कोई भी फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए नहीं भेजी जाएगी। मेरी पत्नी किरण की फिल्म धोबीघाट भी नहीं।

राष्ट्रीय पुरस्कारों में ही नहीं बल्कि आमिर खान प्रोडक्शंस की किसी भी फिल्म को किसी भी पुरस्कार के लिए नहीं भेजा जाएगा।

ऑस्कर पुरस्कारों के लिए फिल्मों का चयन करने वाली संस्था फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की कार्यप्रणाली में भी आमिर बदलाव चाहते हैं। उनका मानना है कि ऑस्कर के लिए जो लोग फिल्म चुनते हैं, उनके नाम तय करने के लिए कुछ तो मापदंड होने ही चाहिए। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें