मिशन इम्पॉसिबल 4 : फिल्म समीक्षा

PR
निर्माता : टॉम क्रूज, ब्रॉयन बर्क
निर्देशक : ब्रॉड बर्ड
कलाकर : टॉम क्रूज, सिमन पेग, पाउला पैटन, जर्मी रैनर, अनिल कपूर
सेंसर सर्टिफिकेट : यू/ए * 2 घंटे 12 मिनट
रेटिंग : 3/5

हाई-टेक गैजेट्स, जबरदस्त विजुएल इफेक्ट्‍स और सांस रोक देने वाले स्टंट्स ‘मिशन इम्पॉसिबल’ सीरिज की खासियत हैं। मिशन इम्पॉसिबल सीरिज के फैंस को इस सीरिज की पिछली फिल्म, जो कि 2006 में रिलीज हुई थी, को देख थोड़ी निराशा हाथ लगी थी, लेकिन एमआई 4 : घोस्ट प्रोटोकॉल एक बार फिर उम्मीदों पर खरी उतरती है।

ईथन हंट (टॉम क्रूज) रशिया की एक जेल में बंद है। आईएमएफ एजेंट्स जेन (पाउला पैटन) और बेनजी (सिमन पेग) उसे जेल से भागने में मदद करते हैं। तीनों को क्रेमलिन में भारी सुरक्षा के बीच से न्यूक्लियर बम के सीक्रेट कोड चुराना है, जिसके पीछे आंतकवादी हैंड्रिक (माइकल नेक्विस्ट) और उसके साथी भी लगे हुए हैं। वे अमेरिका पर न्यूक्लियर हमला करना चाहते हैं।

सीक्रेट कोड पाने की कोशिश में गड़बड़ी होती है। हंट के पहले हैंड्रिक के हाथों वे कोड लग जाते हैं और वह क्रेमलिन में जबरदस्त विस्फोट करता है। रशियन पुलिस इसके लिए हंट को जिम्मेदार मानती है और दूसरी ओर अमेरिकी सरकार का भी यही सोचना है। हंट और उसके साथियों के लिए सभी सुविधाएं अमेरिकी सरकार बंद कर देती है।

हंट और उसके साथियों को अब किसी भी कीमत पर हैंड्रिक को रोकना है और वो कोड वापस पाना है। इसके बाद शुरू होता है लुकाछिपी का खेल जो बुडापेस्ट, मास्को, दुबई से होता हुआ मुंबई तक जा पहुंचता है। किस तरह से ईथन हंट अपने मिशन को पॉसिबल बनाता है यह फिल्म में तेज रफ्तार से रोमांचक घटनाक्रम के जरिये दिखाया गया है।

PR
जोश एप्पेलबॉम और आंद्रे नेमेक द्वारा लिखी गई कहानी में ढेर सारे उतार-चढ़ाव हैं और स्क्रीनप्ले ऐसा लिखा गया है कि दर्शक फिल्म से बंधकर रहता है। स्टंट्स और ड्रामे का मिश्रण उम्दा तरीके से किया गया है, लिहाजा फिल्म देखते समय रोमांच बना रहता है।

फिल्म में कई दृश्य उल्लेखनीय हैं। जेल से ईथन के भागने वाले और क्रेमलिन से सीक्रेट कोड चुराने की कोशिश करने वाले दृश्यों में रोमांच और हास्य का संगम है। दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में फिल्माए गए सीन जबरदस्त बन पड़े हैं।

टॉम क्रूज के जबरदस्त स्टंट के बाद यहां पर कोडवर्ड के लिए होने वाली डिलिंग में रोमांच हद पार कर जाता है। इसके बाद रेतीले तूफान में हैंड्रिक और हंट की चेंजिंग भी उम्दा बन पड़ी है। क्लाइमेक्स में हैंड्रिक और हंट की मल्टीस्टोरी कार पार्क में हुई फाइट भी शानदार है।

जहां तक कमियों का सवाल है तो ईथन हंट और उनकी पत्नी वाले प्रसंग को ठीक से स्पष्ट नहीं किया गया है। अनिल कपूर की पार्टी वाला प्रसंग जल्दबाजी में निपटाया गया है, जिसमें ईथन और उसके साथी कोशिश करते हैं कि हैंड्रिक मिसाइल छोड़ने में नाकामयाब रहे। ईथन हंट के पीछे पड़ी रशियन पुलिस वाला ट्रेक भी अधूरे तरीके से दिखाया गया है।

PR
ब्रॉड बर्ड का निर्देशन उम्दा है। उन्होंने टॉम क्रूज की लोकप्रियता को ध्यान में रखकर फिल्म बनाई है ताकि उनके फैंस को मजा आए। फिल्म का मूड उन्होंने हल्का-फुल्का रखा है खासतौर पर बेनजी द्वारा बोले गए संवाद मजेदार हैं।

टॉम क्रूज का अभिनय उम्दा है और स्टंट्स जबरदस्त। सिमन पेग जब-जब स्क्रीन पर आए दर्शकों को उन्होंने हंसाया। पाउला पैटन ने भी स्टंट्स में अपने हाथ दिखाए। हैंड्रिक बने माइकल को और ज्यादा फुटेज दिए जाने थे। अनिल कपूर का रोल इतना बड़ा नहीं है जितना कि इसके बारे में दावा कर रहे थे।

कुल मिलाकर मिशन इम्पॉसिलबल 4 : घोस्ट प्रोटोकॉल टॉम क्रूज के फैंस को पसंद आएगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें