कर व्यवस्था एक जैसी हो-हिंदुजा समूह

रविवार, 20 फ़रवरी 2011 (20:27 IST)
हिंदुजा समूह ने देश और विदेश में रह रहे भारतीयों के लिए आय कर की व्यवस्था एक जैसी करने का सुझाव दिया है। समूह का यह भी कहना है कि विदेशों में छिपाए गए कालेधन को वापस लाने के लिए ‘आयकर क्षमादान योजना’ जरूर लाई जानी चाहिए।

वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी के नाम एक बजट पूर्व ज्ञापन में समूह के चेयरमैन एसपी हिंदुजा ने कहा है कि विदेशों में रह रहे भारतीयों पर निवेश और कर के सभी प्रकार के दायित्व देश में रहने वाले भारतीयों के दायित्वों के समान ही रखे जाएँ। उन्होंने कहा कि विदेशों में रह रहे भारतीयों की कंपनियों और प्रवासी भारतीयों के लिए निवेश के नियामों और प्रक्रियाओं को सरल बनाने से घरेलू बाजार ज्यादा विस्तृत होगा और इसमें ज्यादा लोगों की भागीदारी होगी।

स्विट्जरलैंड, मारीशस और लीकटेंस्टाइन जैसे कालेधन की पनाहगाहों में देश से छुपाए गए काले धन को वापस लाने के विषय में उनका सुझाव है कि भारत को अपने नागरिकों के विदेशी खातों को धीरे-धीरे लगातार मान्यता देते रहना चाहिए।

उन्होंने कहा है कि अगर ऐसा खाताधारक किसी समय धन भारत वापस लाना चाहता है तो उसे वह धन अपने संबंधी को मुफ्त में उपहार के रूप में देने की छूट होनी चाहिए। एक बार की क्षमादान योजना कोई कारगर समाधान नहीं है। हमें ऐसी व्यवस्था और प्रक्रिया अपनानी होगी जिसमें विदेशों में खोले गए खातों को मान्यता देने की व्यवस्था होनी चाहिए। यह एक स्थायी व्यवस्था होनी चहिए। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें