भाजपा की एक दिन में सौ सभाएँ

शुक्रवार, 21 दिसंबर 2007 (18:54 IST)
गुजरात में पहले चरण के प्रचार अभियान के दौरान अपने नेताओं की 'कारपेट बमबारी' कर चुकी भाजपा दूसरे चरण में 95 सीटों पर भी यही प्रयोग दोहराने जा रही है।

भाजपा उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को बताया कि दूसरे चरण के प्रचार के लिए दो दिसंबर को एक ही दिन पार्टी राज्य में दो सौ से अधिक चुनावी रैलियों और सभाओं का आयोजन करेंगी जिसे पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पार्टी अध्यक्ष राजनाथसिंह और प्रदेश के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित केंद्रीय एवं प्रांतीय स्तर के 70 से अधिक नेता संबोधित करेंगे।

हालाँकि पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी अपने स्वास्थ्य और डॉक्टरों की सलाह की वजह से प्रचार में शिरकत नहीं करेंगे।

गुजरात में प्रचार के लिए जा रहे तमाम नेताओं में अपना और शाहनवाज हुसैन का नाम शामिल नहीं होने के संबंध में यह पूछे जाने पर कि क्या मोदी ने ऐसा करने पर पाबंदी लगाई है, भाजपा उपाध्यक्ष ने कहा कोई पाबंदी नहीं है। खुद मोदी ने उन्हें दो दिन पहले चुनाव प्रबंधन के लिए अहमदाबाद बुलाया था और वह वहाँ होकर आए हैं।

उन्होंने कहा कि हम अपने आप को स्टार प्रचारक नहीं मानते। पार्टी को यदि आवश्यकता होगी तो हम प्रचार करने जाएँगे। हम पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

गुजरात में प्रचार के दौरान पार्टी का मुख्य नारा विकास और सुशासन को कायम रखने के लिए जीतेगा गुजरात है जबकि हिमाचल में पार्टी का मुख्य नारा है 'भ्रष्टाचार और कुशासन पर चोट, भाजपा को वोट'।

उन्होंने बताया कि आडवाणी कुल छह दिन गुजरात में अपना लंगर डाले रहेंगे जबकि राजनाथ सात दिन प्रचार अभियान को गति देंगे। दो दिसंबर को गुजरात पहुँचने वाले अन्य नेताओं में वेंकैया नायडू, सुषमा स्वराज, मुरली मनोहर जोशी, अरुण जेटली, बीएस येदियुरप्पा, वसुंधरा राजे, शिवराजसिंह चौहान, हेमा मालिनी, नवजोतसिंह सिद्धू, शत्रुघ्न सिन्हा, गोपीनाथ मुंडे और सुशील मोदी आदि शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश में आडवाणी पाँच दिसंबर को चुनाव प्रचार का शंखनाद करेंगे और वह राज्य में चार दिन प्रवास करेंगे जबकि पार्टी अध्यक्ष पाँच दिन रहेंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें