मोदी के पास 40 लाख की संपत्ति

शुक्रवार, 21 दिसंबर 2007 (19:03 IST)
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 40 लाख रुपए की संपत्ति है, लेकिन उनके पास कोई कार नहीं है और उनके खिलाफ कोई मुकदमा नहीं है। चुनाव आयोग को सौंपे हलफनामे में 57 वर्षीय अविवाहित मोदी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने अपने हलफनामे में कहा है कि वह अहमदाबाद में रानिप के निवासी हैं और उनके पास कोई खेतीयोग्य या व्यावसायिक भूमि नहीं है। उन्होंने बताया कि उनके पास गाँधीनगर के सेक्टर-1 क्षेत्र में एक घर है। करीब 325 वर्गमीटर क्षेत्र में बने इस घर को एक लाख 30 हजार रुपए में खरीदा गया था और इसकी मौजूदा कीमत 30 लाख रुपए है।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि उनके पास कोई वाहन नहीं है, लेकिन भारतीय स्टेट बैंक की गाँधीनगर सचिवालय शाखा में आठ लाख रुपए जमा हैं। इसी शाखा में बचत खाता में 55 हजार रुपए हैं। इसके अलावा मोदी ने घोषणा की कि उनके पास नकद 11 हजार 200 रुपए हैं और 50 हजार रुपए की सोने की तीन अँगूठी हैं।

मोदी ने किसी कंपनी के ऋणपत्र, शेयर या बांडों में कोई निवेश नहीं किया है। इसके अलावा उन्होंने बैंकों से भी कोई ऋण नहीं लिया है। हालाँकि उनके पास 3.39 लाख रुपए के नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट हैं।

गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल कर चुके मोदी ने बताया कि उनके खिलाफ कोई अदालती मामला नहीं है और उन्होंने 2007-08 तक अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें