बाजार में एप्पल, सैमसंग की हिस्सेदारी घटी

FILE
न्यूयार्क। टैबलेट कम्प्यूटर बाजार में एप्पल और सैमसंग की हिस्सेदारी में गिरावट दर्ज की गई है। अनुसंधान फर्म आईडीसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एक समय, टैबलेट कम्प्यूटर बाजार गर्माहट से भरा था।

आईडीसी के सर्वेक्षण में कहा गया कि मार्च-जून तिमाही में टैबलेट की बिक्री पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले महज 11 प्रतिशत बढ़कर 4.93 करोड़ इकाइयों की रही, लेकिन पिछली तिमाही की तुलना में यह डेढ़ प्रतिशत कम रही।

आईपैड के साथ टैबलेट बाजार में धूम मचाने वाली एप्पल भले ही सबसे बड़ी वेंडर रही, लेकिन इस दौरान उसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 26.9 प्रतिशत रह गई, जो पिछले साल की इसी अवधि में 33 प्रतिशत थी।

सर्वेक्षण के मुताबिक बीती तिमाही में सैमसंग की बिक्री 85 लाख इकाइयों की रही, जो पिछले साल की इसी अवधि में हुई बिक्री के समान है। वहीं दूसरी ओर, इसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 17.2 प्रतिशत रह गई, जो पिछले साल की समान तिमाही में 18.8 प्रतिशत थी।

आईडीसी के जितेश उब्रानी ने कहा कि छोटे वेंडरों के बीच वृद्धि दर्ज की गई है। हाल के समय तक एप्पल और कुछ हद तक सैमसंग बाजार में शीर्ष पायदान पर काबिज थीं और अन्य प्रतिस्पर्धी कंपनियों की प्रगति का इन पर बहुत मामूली असर था।

आलोच्य तिमाही में सबसे अधिक लाभ चीन की लेनोवो को हुआ जिसने बिक्री में 67 प्रतिशत की वृद्धि के बल पर अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर 4.9 प्रतिशत कर ली। ताइवान स्थित आसुस की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 4.6 प्रतिशत पर पहुंच गई। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें