पीएफ से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर

शुक्रवार, 19 सितम्बर 2014 (12:24 IST)
नई दिल्ली। कंपनियों को अब अपने कर्मचारियों का बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड एम्प्लॉई प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) को उपलब्ध कराना होगा। इसके लिए ईपीएफओ ने सभी कंपनियों को निर्देश जारी कर दिया है।

इसका उद्देश्य प्रॉविडेंट फंड अकाउंट नंबर (यूएएन) आवंटन और उसके स्टेकहोल्डर्स को भुगतान आसान बनाना है। ईपीएफओ ने अपने 120 से ज्यादा क्षेत्रीय कार्यालयों से आईएफएससी कोड के साथ कोर बैंक अकाउंट नंबर लेने को कहा है ताकि उसे पोर्टेबल यूएएन से जोड़ा जा सके। आदेश के अनुसार 'सरकार ने यूएएन आवंटन को आसान बनाने, ईपीएफ योजना और राशि भुगतान में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए सदस्यों से बैंक अकाउंट नंबर लेने का निर्देश जारी किया है।

ईपीएफओ के सेंट्रल प्रॉविडेंट फंड कमिशनर केके जालान ने कहा कि इस निर्देश से सभी सदस्यों के बैंक अकाउंट का ब्योरा लेने में मदद मिलेगी। फिलहाल ईपीएफओ ने 1.80 करोड़ कर्मचारियों का बैंक नंबर ले लिया है। साथ ही 86.9 लाख कर्मचारियों का पैन और 28.2 लाख कर्मचारियों के आधार कार्ड का नंबर लिया है।

ईपीएफओ अपने 4.17 करोड़ स्टेकहोल्डर्स के लिए उनके प्रोविडेंट फंड अकाउंट नंबर को 15 अक्टूबर तक शुरू करने की तारीख तय की है। इस सुविधा के बाद एक संस्थान से नौकरी छोड़ने के बाद दूसरी कंपनी में जाने पर प्रोविडेंट फंड अकाउंट नंबर बदलने की जरूरत नहीं होगी। कर्मचारी का नंबर वही रहेगा। (एजेंसियां)

वेबदुनिया पर पढ़ें