सरकारी बैंक करेंगे 30000 नियुक्तियाँ

रविवार, 26 अप्रैल 2009 (17:36 IST)
ऐसे दौर में जबकि जिस समय भारतीय उद्योग वैश्विक वित्तीय नरमी का असर झेल रहे हैं, नई नौकरियाँ नहीं दे रहे हैं देश के सरकारी बैंकों ने 2009-10 में 30000 कर्मचारियों की नियुक्ति करने की योजना बना रखी है।

बैंकिंग कमचारी चयन संस्थान (आईबीपीएस) के निदेशक एम. बालचंद्रन ने कहा कि प्राथमिक अनुमान के मुताबिक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक 2009-10 के दौरान 30000 से ज्यादा कर्मचारियों की नियुक्ति कर सकते हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और रिजर्व बैंक द्वारा प्रवर्तित संस्थान वित्तीय क्षेत्र में कर्मचारी चयन संवर्धन और नियुक्ति की गतिविधि को सहायता प्रदान करता रहा है।

बालचंद्रन ने कहा कि विभिन्न बैंकों के शाखा विस्तार कारोबार में वृद्धि और आक्रामक विपणन के कारण सरकारी बैंकों में बड़ी संख्या में पद रिक्त हो गए।

बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बालचंद्रन ने कहा कि कई बैंकों में सेवानिवृत्ति से खाली जगहें भी भरी जानी हैं।

बैंकों ने शुल्क आधारित कमाई बढ़ाने के लिए बीमा पालिसी म्यूचुअल फंड की योजनाओं और वित्तीय उत्पादों के वितरण का कारोबार भी शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि इन वजहों से विशिष्ट योज्ञताप्राप्त कर्मचारियों की नियुक्ति की जरूरत है।

वेबदुनिया पर पढ़ें