सहवाग-गंभीर जैसी सफलता दोहराएंगे : धवन

बुधवार, 13 मार्च 2013 (18:02 IST)
FILE
मोहाली। टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने की दहलीज पर खड़े भारत के शिखर धवन ने मुरली विजय के साथ सलामी जोड़ी बनाने की इच्छा जताते हुए बुधवार को कहा कि वे वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की सफलता को दोहराएंगे। सहवाग और गंभीर फिलहाल खराब फॉर्म के कारण टीम से बाहर हैं।

धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट से पहले पत्रकारों से कहा कि वीरू भाई और गौतम ने लंबे समय तक अच्छा प्रदर्शन किया है। मुझे उम्मीद है कि भविष्य में हम भी ऐसा कर सकेंगे।

धवन ने कहा कि पिछले दो मैचों में वीरू पाजी से मैंने बात की और उनसे सीखने की कोशिश की। उन्होंने सचिन तेंदुलकर को भी नेट पर अभ्यास करते देखकर काफी कुछ सीखा। धवन को कोच डंकन फ्लेचर और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सुबह ही तीसरे टेस्ट में उनके खेलने की सूचना दी।

विजय के साथ पारी की शुरुआत के बारे में धवन ने कहा कि सफल जोड़ी बनाने के लिए आपसी तालमेल बहुत जरूरी होगा।

उन्होंने कहा कि विकेट के बीच दौड़ जैसी चीजें और आपसी तालमेल की कोई दिक्कत नहीं होगी। मैंने उनके साथ ईरानी कप में खेला है और हम एक-दूसरे को बखूबी समझते हैं। लंबे समय तक घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के बाद आखिरकार धवन को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला है।

उन्होंने कहा कि मैंने घरेलू क्रिकेट में अच्छा खेला और मुझे कोई दबाव महसूस नहीं हो रहा। मैं नर्वस हूं लेकिन ऐसा सबके साथ होता है।

घरेलू से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सफर के बारे में धवन ने कहा कि चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में रन बनाने के बाद आप हमेशा अगले स्तर पर खेलने के लिए तैयार रहते हैं। मुझे यकीन है कि इतने साल तक घरेलू क्रिकेट खेलकर मैं इतना परिपक्व और धैर्यवान हो गया हूं कि टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर सकूंगा।

उन्होंने कहा कि अब भविष्य के लिए नए सपने संजोने का समय है। भारत भले ही 4 टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 2-0 से आगे हो लेकिन आत्ममुग्धता की कोई गुंजाइश नहीं है।

धवन ने कहा कि हम आराम से नहीं बैठे हैं। श्रृंखला में 2-0 से आगे होना अच्छी बात है। कोच ने साफतौर पर कहा है कि लंबे समय से ब्रेक के बाद हमें उन्हीं तेवरों के साथ खेलना होगा।

यह पूछने पर कि क्या जेम्स पेटिंसन के बिना ऑस्ट्रेलियाई तेज आक्रमण को झेलना आसान होगा, उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के पास पेटिंसन के अलावा भी अच्छे तेज गेंदबाज हैं। हमें अच्छा प्रदर्शन करना होगा, सामने चाहे जो भी हो। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें