प्यार सदा रहे जवाँ...

हेलो दोस्तो! हर प्रेमी को यही शिकायत होती है कि उसके जज्बात की आँच दूसरे तक नहीं पहुँच रही है। उनके मन में उठने वाली अथाह भावनाओं की लहरों का अहसास उनके साथी को नहीं है। साथ होते हुए भी वे खुद को दूर महसूस करने लगते हैं। उन्हें समझ नहीं आता कि वे ऐसा क्या करें जिससे उनके दिल का तार हमेशा जुड़ा रहे। प्यार फीका पड़ने के बजाय पल-पल निखरता जाए।

वे इसी उधेड़बुन में रहते हैं कि मुरझाए हुए प्रेम को तरोताजा करने के लिए वे क्या उपाय अपनाएँ। उन्हें लगता है वे कई ऐसी चीजें कर चुके हैं जिससे उन्हें बेहद खुशी मिली थी पर उसे दुहराना ठीक रहेगा या नहीं। अब उन्हें कौन समझाए कि जिस प्रकार प्यार का अहसास कभी पुराना नहीं होता उसी प्रकार उसमें ताजगी भरने की पुरानी कोशिश भी बेकार नहीं जाती। "आई लव यू" का जादू कभी पुराना नहीं होता।

ND
ND
सोए हुए प्यार को जगाने के लिए बारिश के मौसम का सहारा लें। बारिश की फुहारों में राज कपूर और नर्गिस की छतरी वाली तस्वीर कितनी रोमांटिक लगती है यह सभी मानते हैं। आप भी तेज बारिश में एक छतरी के नीचे हाथ पकड़कर रिमझिम बरखा का मजा लें। यकीन मानें आसमान से बरसता अमृत आपको प्यार से सराबोर कर देगा। इस नुस्खे को आजमाएँ और आप पाएँगे कि आपके बीच का सारा मैल धुल गया है।

खासकर वे जोड़े जिनके रिश्ते को थोड़ा समय हो चुका है, उनके लिए ये बूँदें आकाश में बैठे देवताओं के आशीर्वाद के मोती हैं। जिन्हें पानी में भीगने से परहेज हो, वे किसी बालकनी से बारिश का रिमझिम गिरता पानी निहार सकते हैं। पेड़ों, फूलों, पत्तों, छतों से टपकता, तेज बहता पानी बहुत सुंदर दिखता है। उनका धुला हुआ भीगा रूप देखकर आपका मन भी भीग जाएगा। प्रकृति का यह नजारा मन को बहुत सुकून देता है।

बादल से ढँके आकाश वाले दिन किसी सुंदर पार्क में बैठ जाएँ। बेंच पर बैठकर पक्षियों को शोर करते हुए देखें और उनके बारे में बातें करें। बातों को आप निजी मोड़ भी दे सकते हैं। अच्छे मौसम में आसपास की बातों से संवाद बेहतर होता है। पुरानी यादें भी आप एक-दूसरे से बाँट सकते हैं। ऐसे मौकों पर ढेर सारी ऊल-जलूल बातें करने से औपचारिकता की दीवार गिरती है। आप एक-दूसरे को बेहिचक संबोधित करते हैं और नजदीकियाँ बढ़ती हैं।

कई लोगों को इस मौसम में अवसाद घेर लेता है पर यदि इसे खुशनुमा साथ से अच्छा बनाया जाए तो धीरे-धीरे बारिश से मायूसी के बजाय खुशी का अहसास जुड़ जाता है और प्यार का इंद्रधनुष निकल आता है। आप साथ में बढ़िया कॉफी पी सकते हैं। हँसी-मजाक के लिए कुछ बेहतरीन चुटकुले एक-दूसरे को सुना सकते हैं। यदि कइयों का बारिश से मूड खराब हो जाता है तो ऐसे में कुछ करीबी दोस्तों को बुलाकर छोटी पार्टी भी दे सकते हैं। कहानी, कविता पाठ भी कर सकते हैं और म्यूजिक सुनते हुए डांस भी कर सकते हैं। इस प्रकार की यादें बारिश से मुँह मोड़ने वालों को बारिश का इंतजार करना सिखा देगी।

प्रेम करने वालों का मन बच्चों की तरह होता है। वे एक-दूसरे पर हक भी जताते हैं और बार-बार एक ही बात का आश्वासन भी चाहते हैं। जब भी मौका मिले या कुछ और कहने को न हो तो "आई लव यू" यानी मैं प्यार करता हूँ या करती हूँ जरूर बोलें।

यह आसान सा वाक्य बहुत गहरा और भारी काम करता है। इसे बोलने और सुनने से दोनों का चेहरा खुशी से खिल उठता है। इतना ही नहीं, यह भरोसा दिलाने का सबसे शानदार तरीका है। कहीं आप जा रहे हैं या कहीं से आपने फोन किया, इस वाक्य को बोलते ही सामने वाले के खाली समय का अकेलापन मिट जाता है। इस जुमले से सदा साथ होने का अहसास होता है।

बीच-बीच में बिना किसी विशेष अवसर के भी एक-दूसरे के लिए कार्ड खरीदकर भेंट करना भी बहुत अनोखा अहसास दिलाता है। एक-दूसरे की मायूसी को भांपकर गुलाब के फूल भेंट करने से भी बड़ा सुख पहुँचता है। यह अदा अपने साथी के प्रति बेहद नर्म अहसास से भर देता है। फूलों की तरह ही कभी बेहतरीन परफ्यूम भेंट की जा सकती है। इसे लगाते समय वे जरूर एक-दूसरे को याद करेंगे और साथ ही उसकी भीनी-भीनी खुशबू उन्हें देर तक एक-दूसरे के पास होने का आभास कराएगी।

ज्यादा से ज्यादा साथ रहने की कोशिश करें। यह अहसास दिलाएँ कि तुम्हारे साथ बिताया समय सबसे अनमोल है। साथ बैठने, गप्पें करने की बेचैनी यह बताती है कि आपकी एक-दूसरे के लिए पसंदीदगी गहरी है। एक-दूसरे के साथ को इंजॉय करना ही सच्चे प्यार की निशानी है। बारिश के साफ-साफ पानी की तरह ही अपने प्यार को भी तरोताजा कर जीवन की नई शुरुआत करें।

लव-मंत्र के लिए पाठक अपनी समस्याएँ भेज सकते हैं। समस्याओं को आधार बनाकर समाधान की चर्चा स्तंभ में रह सकती हैं लेकिन इस स्तंभ पर किसी तरह का पत्र व्यवहार अथवा ईमेल से उत्तर नहीं दिया जाता है। हमारा ईमेल आईडी है : [email protected]

वेबदुनिया पर पढ़ें